CAT 2024 के लिए Notification जारी, कब से होगा Registration और किस दिन होगी परीक्षा, यहां चेक कर लीजिए हर डिटेल

CAT 2024 Notification: कैट एक राष्ट्रीय स्तर की एमबीए की प्रवेश परीक्षा है. स्टूडेंट्स कैट परीक्षा स्कोर के जरिए आईआईएम के साथ ही अन्य टॉप बिजनेस स्कूलों में भी एडमिशन ले सकते हैं. 

Students (Symbolic Photo)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:27 PM IST
  • 170 शहरों में होगी कैट परीक्षा
  • 1 अगस्त से शुरू होगी कैट 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

CAT 2024 Registration: कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) यानी कैट 2024 (CAT 2024) परीक्षा को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया है. कैट 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होकर 13 सितंबर 2024 तक चलेगी.

कैट 2024 एग्जाम का आयोजन इस साल 24 नवंबर को किया जाएगा. देश के 170 शहरों में परीक्षा के लिए सेंटर बनाया गया है. कैट 2024 परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in से ले सकते हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) कलकत्ता की ओर से इस साल कैट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. 

आईआईएम के साथ टॉप बिजनेस स्कूलों में मिलता है एडमिशन
आपको मालूम हो कि कैट एक राष्ट्रीय स्तर की एमबीए की प्रवेश परीक्षा है. स्टूडेंट्स कैट परीक्षा स्कोर के जरिए आईआईएम के साथ ही अन्य टॉप बिजनेस स्कूलों में भी दाखिला यानी एडमिशन ले सकते हैं. इस परीक्षा का आईआईएम की ओर किया जाता है. कैट 2024 के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) 4 नवंबर को जारी किया जाएगा. स्टूडेंट एडमिट कार्ड 24 नवंबर तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

कैट परीक्षा के लिए कौन कर सकता है आवेदन 
कैट परीक्षा में भाग लेने के लिए स्टूडेंट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 परसेंट मार्क्स के साथ बैचलर्स की डिग्री होना अनिवार्य है. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के स्टूडेंट 45% मार्क्स के साथ बैचलर डिग्री होने पर भी कैट प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको मालूम हो कि जिन यूनिवर्सिटी या कॉलेजों में सीजीपीए चलता है, वहां इसी हिसाब से सीजीपीए कैलकुलेट किया जाएगा.

इस साल फीस में की गई है बढ़ोतरी 
इस साल कैट परीक्षा फॉर्म की फीस में बढ़ोतरी की गई है. जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए पहले आवेदन शुल्ल 2400 रुपए था. इसे बढ़ाकर अब 2500 रुपए कर दिया गया है. रिजर्व कैटेगरी यानी आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट के लिए फीस 1200 रुपए से बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया है. 

तीन शिफ्टों में होगी परीक्षा
इस साल कैट प्रवेश परीक्षा के लिए सेंटर 170 शहरों में बनाया जाएगा. पहले स्टूडेंट्स को एग्जाम देने के लिए छह शहरों तक का चुनाव करने की अनुमति थी. इस साल से वे सिर्फ पांच शहर ही चुन सकेंगे. कैट 2024 परीक्षा तीन शिफ्ट में होगी. पहले शिफ्ट का एग्जाम सुबह 8.30 बजे से 10.30 बजे तक, दूसरे का दोपहर 12.30 बजे तक और तीसरे शिफ्ट का एग्जाम शाम 4.30 बजे से 6.30 बजे तक लिया जाएगा.

कुल इतने होंगे प्रश्न
कैट परीक्षा में कुल 66 प्रश्न होंगे. कुल 198 अंकों के लिए परीक्षा होगी. डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग, वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से प्रश्न पूछे जाएंगे. नेगेटिव मार्किंग के तहत परीक्षा ली जाएगी. हर सही उत्तर के लिए स्टूडेंट को तीन अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा.


 

Read more!

RECOMMENDED