CBSE 10th Result 2022: 17 जुलाई को जारी हो सकता है CBSE कक्षा 10वीं का रिजल्ट, इन वेबसाइट पर चेक करें स्कोर

CBSE 10th Result 2022: सीबीएसई के 10वीं के रिजल्ट का सभी छात्र इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में करीब 21 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे.

CBSE
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:47 PM IST
  • छात्र cbse.gov.in और cbseresults.nic.in से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे
  • एसएमएस के जरिए रिजल्ट भी चेक कर सकते हैं

सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 2 के बोर्ड परिणाम  17 जुलाई तक घोषित होने की उम्मीद है.सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 2 के बोर्ड परिणाम  17 जुलाई तक घोषित होने की उम्मीद है.समय की पुष्टि बोर्ड अधिकारियों द्वारा की जाएगी.

जुलाई का दूसरा सप्ताह खत्म होने को है और सीबीएसई कक्षा 10वीं के नतीजे अब तक नहीं आएं हैं. बता दें, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 24 मई 2022 को खत्म हुई थी. उसके बाद से ही छात्र रिजल्ट के इंतजार में हैं. देश के करीब सभी प्रमुख राज्यों के शिक्षा बोर्ड ने अपने-अपने राज्यों में दसवीं और बारहवीं के परिणाम की घोषणा कर दी गई है.

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में करीब 21 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. कुल उम्मीदवारों में से 8,94,993 छात्राएं थीं और 12,21,195 छात्र शामिल हुए थे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 2 के बोर्ड परिणाम  17 जुलाई तक घोषित होने की उम्मीद है. समय की पुष्टि बोर्ड अधिकारियों द्वारा की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे.

कितने अंक लाने है जरूरी

बता दें, कोरोना महामारी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो सत्र टर्म-1 और टर्म-2 में किया था. छात्रों को हर विषय में कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है. एक या दो विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर स्टूडेंट्स कम्पार्टमेंट परीक्षा (CBSE Board Compartment Exam 2022) देनी पड़ेगी.

रिजल्ट कैसे चेक करें  ?

रिजल्ट को सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. छात्र ऐसे कर सकेंगे रिजल्ट चेक

1. सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

2. CBSE BOARD 10TH RESULT LINK नाम का लिंक दिया होगा, उस पर क्लिक करके आगे बढ़ें.

3. अगला पेज खुलने पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालें जैसे- बोर्ड रोल नंबर, जन्म तिथि, स्कूल नंबर, सेंटर कोड और एडमिट कार्ड आईडी  डाल कर सबमिट का बटन दबा दें .

4. अब आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा. यहां से इसे डाउनलोड कर लें.

5. आगे की जरूरत के लिए रिजल्ट को डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा लें.

रिजल्ट चेक करने के लिए कुछ अन्य वेबसाइट

इन वेबसाइट पर भी छात्र अपना परिणाम देख सकते है. रिजल्ट यहां भी जारी किया जाएगा  .

1. cbse.nic.in

2. results.cbse.nic.in

3. cbseresults.nic.in

एसएमएस के जरिए  रिजल्ट कैसे चेक करें

उम्मीदवार एसएमएस  के जरिए भी  रिजल्ट चेक कर पाएंगे. अपने फोन से 7738299899 पर अपना रोल नं, स्कूल नं और सेंटर नंबर टाइप करके मैसेज भेजना होगा.

सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 1 का परिणाम घोषित होने के बाद, उसी नंबर पर उम्मीदवार का रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से भेज दिया जाएगा.
 


 

Read more!

RECOMMENDED