क्या बंद हो जाएगी CBSE कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा? पीआईबी ने Fact Check कर दी सफाई

कई मीडिया आउटलेट्स के जरिए इस तरह की जानकारी फैलाई जा रही थी कि नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी. हालांकि ये जानकारी बिल्कुल गलत है. PIB ने इसपर फैक्ट चेक करवाया और बताया कि परीक्षा के समय इस तरह के दावे करना बिल्कुल गलत है.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 2:16 PM IST

भारत सरकार ने हाल ही में नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 पेश की है, जो मौजूदा शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलाव लाती है. हालांकि, कुछ लोग इसके बारे में गलत और भ्रामक जानकारी फैलाकर फायदा उठा रहे हैं.

दावे को बताया झूठा
इसी तरह का एक संदेश विभिन्न मीडिया समूहों के बीच प्रसारित किया जा रहा है जिसमें कहा गया कि NEP कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं को समाप्त कर देगा. भ्रम और गलत सूचना से बचने के लिए इसे फैलाने से पहले जानकारी को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है.लोगों के बीच इस तरह की जानकारी की सत्यता जांचने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (PIB) ने इस पर फैक्ट चेक किया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर फॉरवर्ड किए गए मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें स्टेकहोल्डर्स को बताया गया है कि दावा झूठा है.

पीआईबी ने लिखा, 'नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं है. कृपया इस तरह के भ्रामक संदेशों को आगे न बढ़ाएं.'

विश्वास करने से पहले जांच लें
सोशल मीडिया यूजर्स और संबंधित छात्रों को ऐसी खबरों पर विश्वास करने और इसे दूसरों को फॉरवर्ड करने से बचना चाहिए. भ्रामक और नकली समाचार फैलाने से बचने के लिए आधिकारिक स्रोतों के साथ अनौपचारिक स्रोतों के माध्यम से प्राप्त किसी भी जानकारी को क्रॉस-चेक करना महत्वपूर्ण है. इस समय ऐसी खबरें और दावे छात्रों को भ्रमित कर सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED