CBSE Class 12 Compartment Exam: 23 अगस्त से होंगे 12वीं के कम्पार्टमेंट एग्जाम, जानें कौन से छात्र दे सकेंगे परीक्षा     

जो छात्र किसी कारणवश 12वीं की परीक्षा में पास नहीं हो पाए हैं उन्हें पास होने का फिर से मौका दिया जा रहा है. सीबीएसई ने कम्पार्टमेंट 2022 एग्जाम के बारे में सूचना दे दी है. 23 अगस्त से 12वीं के कम्पार्टमेंट एग्जाम होने हैं. हालांकि, अभी डेटशीट जारी नहीं की गई है. इसके लिए बोर्ड ने सभी को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहने के लिए कहा है.

कम्पार्टमेंट एग्जाम
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:21 AM IST
  • स्कोर में सुधार के लिए दे सकते हैं कम्पार्टमेंट एग्जाम 
  • 92.7 फीसदी छात्रों ने की 12वीं की परीक्षा पास 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसके साथ, सीबीएसई ने कम्पार्टमेंट 2022 एग्जाम की तारीखों के बारे में भी बता दिया है. एक बयान के मुताबिक,  बोर्ड 23 अगस्त, 2022 से कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा  शुरू करेगा. बोर्ड ने छात्रों को किसी भी नई अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट - cbse.gov.in देखते रहने की सलाह दी है.

हालांकि, अभी तक इसके लिए डेटशीट जारी नहीं की गई है. बोर्ड के कहना है कि संबंधित स्कूलों को भी जल्द ही कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट उपलब्ध कराई जाएगी. 

स्कोर में सुधार के लिए दे सकते हैं कम्पार्टमेंट एग्जाम 

बता दें, सीबीएसई छात्रों को अपने कक्षा 12 वीं के परिणामों में सुधार करने का एक और मौका देने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 आयोजित करेगा. यह उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी जिन्हें कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है. उम्मीदवार परीक्षा दे सकते हैं और अपने स्कोर में सुधार कर सकते हैं.
साथ ही, जो छात्र टॉप 5 विषयों में किसी कारणवश पास (Pass) नहीं हो पाए हैं, उन्हें छठे विषय में उनके मार्क्स को देखते हुए पास कर दिया गया था, वे भी इस कम्पार्टमेंट एग्जाम को दे सकते हैं. और अपने मार्क्स में सुधर कर सकते हैं. 

92.7 फीसदी छात्रों ने की 12वीं की परीक्षा पास 

सीबीएसई क्लास 12वीं  कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 टर्म 2 सिलेबस के आधार पर आयोजित की जाएगी और उसी के लिए फॉर्म cbse.gov.in पर नियत समय पर जारी किए जाएंगे. 

गौरतलब है कि सीबीएसई 2022 की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे शुक्रवार को cbse.gov.in पर घोषित किए गए हैं. जहां 92.7 फीसदी छात्रों ने 12वीं की परीक्षा पास की है, वहीं 94.40 फीसदी छात्रों ने 10वीं की परीक्षा पास की है. सीबीएसई ने इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है.


 

Read more!

RECOMMENDED