CBSE ने जारी किया Compartment एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड और किन बातों का रखें ध्यान  

यह एडमिट कार्ड एग्जाम हॉल में एंट्री टिकट के रूप में काम करता करता है. इसमें छात्र को उसके रोल नंबर, एग्जाम सेंटर की डिटेल्स और एग्जाम शेड्यूल जैसी जरूरी जानकारी मिलती है. इस एडमिट कार्ड के बिना छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

CBSE Exam (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:35 AM IST
  • CBSE ने जारी किया कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड
  • आसानी से कर सकते हैं डाउनलोड 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आधिकारिक तौर पर कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के छात्रों के लिए सीबीएसई कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है. ये एडमिट कार्ड उन छात्रों के लिए जरूरी हैं जिन्हें सप्लीमेंट्री एग्जाम में शामिल होना है. इसकी मदद से छात्रों को बोर्ड एग्जाम में पास होने का एक और मौका मिलेगा.

सीबीएसई कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड 2024 सप्लीमेंट्री एग्जाम में बैठने वाले छात्रों के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. यह परीक्षा हॉल में एंट्री टिकट के रूप में काम करता करता है और इसमें छात्र को उसके रोल नंबर, एग्जाम सेंटर की डिटेल्स और एग्जाम शेड्यूल जैसी जरूरी जानकारी मिलती है. इस एडमिट कार्ड के बिना छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

CBSE सप्लीमेंट्री एग्जाम की जरूरी तारीखें
CBSE सप्लीमेंट्री एग्जाम ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अलग-अलग तारीखों की घोषणा की है. कक्षा 10वीं के सप्लीमेंट्री पेपर 15 जुलाई से 22 जुलाई 2024 तक हैं. जबकि 12वीं का सप्लीमेंट्री पेपर 15 जुलाई 2024 को है.

दोनों परीक्षाएं एक ही पाली में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी.  छात्रों को परीक्षा की शुरुआत में प्रश्न पत्र को अच्छी तरह से पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा.

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
सीबीएसई कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करना एक सीधी प्रक्रिया है. अपना एडमिट कार्ड लेने के लिए इन चरणों का पालन करें:

-अपना वेब ब्राउजर खोलें और सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट: [cbse.gov.in] पर जाएं. 

-होमपेज पर, "परीक्षा संगम" लिंक ढूंढें और क्लिक करें

- "परीक्षा संगम" लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. "जारी रखें" लिंक देखें और अगले पेज पर जाने के लिए उस पर क्लिक करें. 

 -नए पेज पर, "स्कूल" पर क्लिक करें और फिर "एग्जाम एक्टिविटी" चुनें. 

-सीबीएसई कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड 2024 के लिंक को लोकेट करें और लॉगिन पेज खोलने के लिए उस पर क्लिक करें. 

-जरूरी लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें, जिसमें आपका रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि या सीबीएसई की दूसरी डिटेल्स शामिल हो सकती हैं.

-एक बार जब आप सही डिटेल्स दर्ज कर देंगे, तो आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा. सभी डिटेल्स ध्यान से पढ़ें. 

-एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और हार्ड कॉपी प्रिंट कर लें. इस कॉपी को सुरक्षित रखें, क्योंकि एग्जाम हॉल में एंट्री के लिए आपको इसकी जरूरत होगी.

पेपर से 30 मिनट पहले पहुंचें छात्र   
बता दें, छात्रों को अप्पर शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले अपने निर्धारित एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा. देर से आने वालों को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. छात्रों को अपना एडमिट कार्ड, एक फोटो आईडी लेकर जानी होगी. साथ ही आप पारदर्शी पानी की बोतल या स्टेशनरी ले जा सकते हैं. परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की अनुमति नहीं है.

 

Read more!

RECOMMENDED