सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं के बच्चों के लिए की स्किल सब्जेक्ट की शुरुआत, यहां देखें पूरी डिटेल

सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में नए स्किल सब्जेक्ट की शुरुआत की है. एनईपी 2020 के सुझावों के बाद से सीबीएसई अपने एफिलिएटेड स्कूलों में 'स्किल एजुकेशन' को एकीकृत करने के लिए लगातार पहल कर रहा है.

अब कक्षा 9वीं औऱ 11वीं के बच्चों को स्किल सीखाएगा सीबीएसई
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 06 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:35 PM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में नए स्किल सब्जेक्ट की शुरुआत की है. एनईपी 2020 के सुझावों के अनुसार, सीबीएसई अपने एफिलिएटेड स्कूलों में 'स्किल एजुकेशन' को एकीकृत करने के लिए लगातार पहल कर रहा है. वर्तमान में, 27 लाख से अधिक छात्र वर्तमान में लगभग 22,000 सीबीएसई-संबद्ध स्कूलों में कक्षा IX-XII में स्किल सब्जेक्ट का अध्ययन कर रहे हैं.
 
CBSE ने बच्चों के स्किल के लिए की ये पहल
 
1. नए स्किल मॉड्यूल का परिचय:
सीबीएसई ने मिडिल स्कूल के लिए स्किल मॉड्यूल पेश किया है. नोटिस के अनुसार, सीबीएसई मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए 33 स्किल मॉड्यूल की पेश कर रहा है. स्किल मॉड्यूल 12-15 घंटे की अवधि के होते हैं.
 
2. नए स्किल सब्जेक्ट का परिचय

वर्तमान में, कक्षा IX-X में कुल 22 स्किल सब्जेक्ट और कक्षा XI-XII में 43 स्किल सब्जेक्ट बोर्ड द्वारा पेश किए जा रहे हैं.

सीबीएसई द्वारा पेश किए गए नए कौशल विषयों की सूची यहां दी गई है:
 
सीबीएसई कक्षा 9वीं के लिए
 
1. डिजाइन सोच और इनोवेशन
2. फाउंडेशन स्किल्स फॉर साइंसेज (फार्मास्यूटिकल एंड बायोटेक्नोलॉजी)
3. इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर
 
सीबीएसई कक्षा 11वीं के लिए
1. डिजाइन सोच और इनोवेशन
2. फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर
3. भूमि परिवहन सहयोगी
4. इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर
 
 
नोट: मान्यता प्राप्त विद्यालय अपने छात्रों को कक्षा 9 और कक्षा 11 में उपर्युक्त नए विषयों में सीबीएसई पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से परीक्षा इकाई द्वारा प्रदान किए गए कार्यक्रम के अनुसार पंजीकृत कर सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED