CBSE Board: 10वीं और 12वीं में कम आया है नंबर तो अंक बढ़ाने का आपके पास है मौका, मार्क्स वेरिफिकेशन प्रोसेस शुरू, इस दिन होगी कंपार्टमेंट की परीक्षा

CBSE Supplementary Exam 2024: जिन स्टूडेंट्स का रिजल्ट उनके उम्मीद के मुताबिक नहीं आया है वे वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए लास्ट डेट 24 मई तक है. सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम का आयोजन 15 जुलाई 2024 को किया जाएगा. 

CBSE Board Result 2024 (File Photo-PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 मई 2024,
  • अपडेटेड 5:21 PM IST
  • 10वीं के स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री परीक्षा देने का मौका मिलेगा दो विषयों में 
  • उत्तर पुस्तिका का पुनर्वमूल्यांकन कराना हर छात्र का है हक 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम का परिणाम जारी कर चुका है. इस बार सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 93.6 प्रतिशत स्टूडेंट्स और कक्षा 12वीं में 87.98 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं.

कई छात्र-छात्राओं को परीक्षा में कंपार्टमेंट आया है तो कुछ अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं. ऐसा विद्यार्थियों को परेशान होने की जरूर नहीं है. उनके पास अंक बढ़ाने का मौका है.

सीबीएसई की ओर से कक्षा 10 और 12वीं के लिए मार्क्स वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू कर कर दी गई है. इतना ही नहीं कंपार्टमेंट एग्जाम की तारीख भी जारी कर दी गई है.

कब तक कर सकते हैं आवेदन 
जिन विद्यार्थियों का रिजल्ट उम्मीद के मुताबिक नहीं आया है वे वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. उत्तर पुस्तिका के फिर से मूल्यांकन कराना हर छात्र का हक है. 20 मई से मार्क्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू है. स्टूडेंट्स लास्ट डेट यानि 24 मई 2024 तक मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

मूल्यांकन की प्रक्रिया 9 जून से शुरू होगी. छात्र उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए 4 और 5 जून 2024 को आवेदन कर सकते हैं. विद्यार्थियों को अपने मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करने के लिए 500 रुपए का भुगतान करना होगा. 

मार्क्स के वेरिफिकेशन का रिजल्ट छात्रों के उसी लॉगिन अकाउंट में सूचित किया जाएगा जहां से उसने वेरिफिकेशन के लिए आवेदन किया है. मार्क्स के वेरिफिकेशन का रिजल्ट सीबीएसई वेबसाइट पर छात्रों के लॉगिन खाते पर अपलोड किया जाएगा. इस संबंध में कोई व्यक्तिगत संचार नहीं भेजा जाएगा.

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी केवल मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है और उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त की है, वे केवल पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

मार्क्स वेरिफिकेशन करने के लिए क्या है प्रोसेस 
1. सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद कंटिन्यू लिंक और स्कूल पर क्लिक करें.
3. फिर स्कूल डिजी लॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों पर क्लिक करें. 
4. इसके बाद एप्लिकेशन पेज पर पुनः निर्देशित होने के लिए रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन टैब पर क्लिक करें. 
5. अब वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करने के लिए, एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अपना रोल नंबर, 5 अंकों की सीट संख्या और केंद्र संख्या दर्ज करें. 
6. इसके बाद विवरण जमा करें और शुल्क का भुगतान करें. 
7. इसके बाद आवेदन जमा करें.

इस तारीख को होगी सप्लीमेंट्री परीक्षा
वैसे स्टूडेंट्स जो अपने सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट से असंतुष्ट है, वे सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम 2024 (CBSE Supplementary Exam 2024) का आयोजन 15 जुलाई 2024 को किया जाएगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिश के तहत सीबीएसई ने कम्पार्टमेंट परीक्षा का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री (पूरक) परीक्षा कर दिया है.

सीबीएसई 10वीं के विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री परीक्षा देने का मौका दो विषयों में जबकि 12वीं के स्टूडेंट्स को केवल एक विषय में मिलेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं उसी पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएंगी जिस पर मुख्य परीक्षा आयोजित की गई थी.

गौरतलब है कि इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा में 2.54 लाख स्टूडेंट को कंपार्टमेंट मिला है. सीबीएसई कक्षा 10वीं में 1.32 लाख विद्यार्थियों को और सीबीएसई कक्षा 12वीं में 1.22 लाख विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री परीक्षा (Supplementary Examination) की श्रेणी में रखा गया है. 


 

Read more!

RECOMMENDED