UGC-NET 2024 Cancelled: केंद्र सरकार ने रद्द की UGC-NET परीक्षा, NEET-UG के बाद NTA की दूसरी परीक्षा पर उठे सवाल

UGC-NET 2024 Cancelled: शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसे प्राप्त इनपुट्स के आधार पर पहली नजर में ऐसा लगता है कि यूजीसी नेट की परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी. यह इस साल एनटीए की ओर से करवाई गई दूसरी परीक्षा है जिसपर गड़बड़ी के आरोप लग रहे हैं. इससे पहले एनटीए द्वारा करवाई गई नीट-यूजी (NEET-UG) परीक्षा पर भी पेपर लीक के आरोप लग रहे हैं.

शादाब खान
  • नई दिल्ली,
  • 19 जून 2024,
  • अपडेटेड 11:38 PM IST
  • सिर्फ एक दिन बाद रद्द हुई यूजीसी-नेट परीक्षा
  • परीक्षा में 11 लाख कैंडिडेट्स ने लिया था हिस्सा

शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार, 18 जून को ओएमआर प्रारूप में यह परीक्षा करवाई थी. 

शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि गृह मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय साइबर क्राइम समन्वय केंद्र (I4C) के राष्ट्रीय साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को कुछ इनपुट्स दिए. इन इनपुट्स से पहली नजर में ऐसा लगता है कि यूजीसी नेट की परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी. इसी वजह से शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया. 
 

सीबीआई को सौंपी गई जांच
मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में कहा, "परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए. नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. गहन जांच के लिए मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपा गया है." 

क्या है यूजीसी-नेट परीक्षा
यूजीसी-नेट परीक्षा भारतीय यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर भारतीय नागरिकों के चयन के लिए आयोजित की जाती है. यूजीसी ने यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करने का काम एनटीए को सौंपा है. एनटीए दिसंबर 2018 से यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में करवा रहा है. हालांकि इस बार यह परीक्षा पेन और पेपर (OMR Sheet) पर करवाई गई थी. परीक्षा में करीब 11 लाख कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था. 

यह एनटीए की ओर से इस साल करवाई गई दूसरी परीक्षा है जिसपर गड़बड़ी के सवाल उठ रहे हैं. इससे पहले एनटीए ने हाल ही में मेडिकल कॉलेजों में भर्ती के लिए होने वाली देश की सबसे बड़ी परीक्षा नीट-यूजी (NEET-UG) भी आयोजित की थी, जिसमें करीब 24 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था. परीक्षा के नतीजे सामने आने के बाद इस पर पेपर लीक के आरोप लगने लगे. फिलहाल नीट-यूजी में हुए कथित पेपर लीक की जांच हो रही है. 

नीट-यूजी परीक्षा पर भी मिली जानकारी
शिक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में नीट-यूजी (NEET-UG) परीक्षा में हुए कथित घोटाले की जांच से जुड़ी जानकारी भी दी. 
मंत्रालय ने नीट-यूजी परीक्षा पर कहा, "नीट यूजी परीक्षा 2024 से संबंधित मामले में, ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से संबोधित किया जा चुका है. पटना में परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. यह रिपोर्ट मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी." 

बयान में कहा गया कि सरकार सभी परीक्षाओं की पवित्रता को बरकरार रखने और विद्यार्थियों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार ने कहा कि वह घोटाले में शामिल पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

Read more!

RECOMMENDED