UP में 4 अप्रैल से शुरू होगा स्कूल चलो अभियान, CM योगी ने विधायकों को दिए हैं स्कूल गोद लेने के निर्देश 

सीएम योगी ने सभी अधिकारियों से कहा कि 'स्कूल चलो अभियान' से न सभी जनप्रतिनिधि जुड़ेंगे. इसके अलावा उन्होंने विधायकों को भी एक-एक स्कूल गोद लेने के लिए कहा है.

School Chalo Abhiyan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 5:33 PM IST
  • स्कूल चलो अभियान श्रावस्ती जिले से शुरू किया जा रहा है
  • विधायक लेंगे स्कूलों को गोद 

सभी बच्चे स्कूल में जाएं और शिक्षा प्राप्त करें इसके लिए उत्तर प्रदेश में  सोमवार से ‘स्कूल चलो अभियान’ शुरू किया जा रहा है. 4 अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस अभियान को शुरू करने वाले हैं. इस अभियान को श्रावस्ती जिले से शुरू किया जाएगा. राज्य सरकार के मुताबिक, “प्राथमिक शिक्षा के भविष्य को आकार देने और प्राथमिक विद्यालयों के समग्र विकास की दिशा में ये अभियान राज्य सरकार का एक प्रयास है.” 

इस अभियान के तहत छात्रों को यूनिफॉर्म और जूते-मोजे उपलब्ध कराए जाएंगे. 

किस-किस जिले में शुरू होगा अभियान? 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कम साक्षरता दर वाले जिलों को प्राथमिकता दी जाए और राज्य के प्राथमिक स्कूलों को बेहतर सुविधाओं से लैस किया जाए. विज्ञप्ति के अनुसार, 'स्कूल चलो अभियान' श्रावस्ती जिले से शुरू किया जा रहा है, जिसमें राज्य में सबसे कम साक्षरता दर है. इसके बाद बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर में इसे शुरू किया जाएगा. 

विधायक लेंगे स्कूलों को गोद 

प्रेस रिलीज के मुताबिक, सीएम योगी ने सभी अधिकारियों से कहा कि 'स्कूल चलो अभियान' से न केवल जनप्रतिनिधि जुड़ेंगे, बल्कि विधायकों को भी एक-एक स्कूल गोद लेना होगा. इसके अलावा, अधिकारियों को उनके समग्र विकास के लिए स्कूलों को भी अपनाना होगा. 

सीएम ने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों को शौचालय, पीने का पानी, फर्नीचर और स्मार्ट क्लास जैसी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं. उन्होंने कहा है कि विभागीय अधिकारियों को सरकारी स्कूलों के परिवर्तन के लिए पूर्व छात्रों (सरकारी स्कूलों के) और निजी फर्मों के साथ सहयोग करने का अभियान चलाना चाहिए.
 


 
 

Read more!

RECOMMENDED