Commonwealth Master’s Scholarship 2025: यूके से करना चाहते हैं मास्टर्स... इस स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई... जानिए क्या हैं फायदे

Commonwealth Master's Scholarship 2025 के लिए आप 15 अक्टूबर 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं. यहां जानिए एलिजिबिलिटी और दूसरी डिटेल्स.

Commonwealth Master’s Scholarship 2025
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 24 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 2:43 PM IST

शिक्षा मंत्रालय ने Commonwealth Master's Scholarship 2025 के लिए एप्लिकेशन जारी कर दिए हैं. जो छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन (CSC) की आधिकारिक वेबसाइट cscuk.fcdo.gov.uk पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. उम्मीदवारों को शिक्षा मंत्रालय के SAKSHAT पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन करना होगा. 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एप्लिकेशन विंडो 15 अक्टूबर, 2024 को बंद हो जाएगी. साथ ही, यह स्कॉलरशिप MBA प्रोग्राम्स के लिए नहीं है. 

क्या है स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबिलिटी 

  • कॉमनवेल्थ मास्टर स्कॉलरशिप सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए खुली है जो भारत के नागरिक हैं और देश के स्थायी निवासी हैं. 
  • अप्लाई करने वाले उम्मीदवार सितंबर/अक्टूबर 2025 तक यूके में पढ़ाई शुरू करने के लिए उपलब्ध हैं.  
  • सितंबर 2025 तक स्नातक डिग्री पूरी होनी चाहिए और ग्रेजुएशन में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे.
  • उन्हीं उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप के लिए कंसीडर किया जाएगा जो यूके में बिना स्कॉलरशिप पढ़ाई नहीं कर सकते हैं.  
  • आवेदकों को जरूरी फॉर्मेट में सभी सहायक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे.
  • आवेदक के पास 31 अक्टूबर, 2024 तक CSC की वेबसाइट पर लिस्टेड यूके यूनिवर्सिटीज में से किसी एक से एडमिशन लेटर होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया:
सीएससी के अनुसार, आवेदनों पर निम्नलिखित चयन मानदंडों के आधार पर विचार किया जाएगा:

  • अकादमिक मेरिट 
  • रिसर्च प्रपोजल की क्वालिटी
  • उम्मीदवार का कोर्स अपने देश की डेवलेपमेंट के लिए प्रभावी होगा

स्कॉलरशिप में मिलेंगे ये फायदे: 
1. हवाई किराया: उम्मीदवार के देश से यूके तक जाने और कोर्स के अंत में वापसी की टिकट. हालांकि, अगर कोई आपका रिश्तेदार या संबंधी आपके साथ जाता है तो उसकी हवाई टिकट सीएससी नहीं देगा, न ही कोर्स पूरा होने से पहले की गई ट्रेवल का खर्च उठाएगा. 

2. ट्यूशन फीस: सीएससी और यूके विश्वविद्यालय के बीच समझौते से पूरी ट्यूशन फीस दी जाएगी. उम्मीदवार को ट्यूशन फीस का कोई हिस्सा नहीं देना होगा. 

3. स्टाइपेंड: लिविंग अलाउंस 1,378 पाउंड (1,53,722 रुपए) प्रति माह की दर से, या लंदन महानगरीय क्षेत्र के विश्वविद्यालयों में 1,690 पाउंड (1,88,497 रुपए) प्रति माह की दर से दिया जाएगा. जहां लागू होगा, वहां गर्म कपड़ों के लिए भी अलाउंस भी मिलता है. यूके या विदेश में पढ़ाई-संबंधी यात्रा की लागत के लिए स्टडी ट्रेवल ग्रांट मिलेगा. 

4. अगर किसी उम्मीदवार के बच्चे हैं और वह विधवा, तलाकशुदा या सिंगल पेरेंट है, तो पहले बच्चे के लिए 590 पाउंड (65,804 रुपए) प्रति माह का बाल भत्ता, और 16 वर्ष से कम उम्र के दूसरे और तीसरे बच्चे के लिए 146 पाउंड (16,283 रुपए) प्रति माह दिए जाएंगे. अगर उनके बच्चे यूके में उसी पते पर उनके साथ रह रहे हैं. 

5. अगर उम्मीदवार दिव्यांग हैं, तो सीएससी उनकी जरूरतों और एक्सट्रा फाइनेंशियल मदद के लिए पात्रता का पूरा मूल्यांकन करेगा. 

सीएससी वेबसाइट पर कहा गया है कि एप्लिकेंट जुलाई 2025 तक रिजल्ट की उम्मीद कर सकते हैं. सभी आवेदकों से ईमेल के जरिए संपर्क किया जाएगा. इसलिए आप अपने सभी ईमेल फोल्डर्स को चेक करते रहें. अगर किसी उम्मीदवार को ईमेल किया जाता है लेकिन वह  समय सीमा के भीतर जवाब नहीं देता है तो स्कॉलरशिप ऑफर वापस लिया जा सकता है. ज्यादा संबंधित जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है. 

 

Read more!

RECOMMENDED