दिसंबर में होगी CSIR UGC-NET 2023 की परीक्षा, जानिए जरूरी डिटेल्स

आपको बता दें कि UGC-NET दिसंबर 2023 सायकिल 6 दिसंबर से 22 दिसंबर 2023 तक आयोजित की जाएगी और वहीं, Joint CSIR UGC NET परीक्षा 26, 27 और 28 दिसंबर, 2023 को निर्धारित है.

CSIR UGC-NET 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 8:27 AM IST

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) 26 दिसंबर से 28 दिसंबर, 2023 तक वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद - विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (सीएसआईआर-यूजीसी नेट) परीक्षा आयोजित करेगी. संयुक्त CSIR UGC NET एक परीक्षा है जिसका आयोजन यूजीसी द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चरशिप (एलएस)/सहायक प्रोफेसर के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाता है. 

एक्स (औपचारिक रूप से ट्विटर) पर सीएसआईआर के एक प्रभाग, मानव संसाधन विकास समूह (एचआरडीजी) ने लिखा, “आगामी #सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा 26, 27 और 28 दिसंबर, 2023 को निर्धारित है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की तारीख जल्द ही एनटीए जारी करेगा.”

एनटीए संयुक्त CSIR-UGC NET रजिस्ट्रेशन शेड्यूल
फिलहाल, टेस्ट के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. एक बार प्रेस रिलीज जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – csirnet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं. आपको बता दें कि परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएंगी. टेस्ट में तीन भाग होंगे. सभी भागों में ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टीपल चॉइस प्रश्न शामिल होंगे. पेपरों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. आपको बता दें कि यह परीक्षा केमिकल साइंसेज, अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओसियन और प्लेनेट्री साइंसेज, लाइफ साइंसेज, मैथमेटिकल साइंसेज और फिजिकल साइंसेज सब्जेक्ट के लिए आयोजित होगी. 

उम्मीदवारों को केवल संयुक्त सीएसआईआर- यूजीसी नेट दिसंबर-2023 के लिए वेबसाइट https://csirnet.nta.nic.in/ पर जाकर "ऑनलाइन" आवेदन करना होगा. ऑनलाइन मोड के अलावा किसी भी स्थिति में आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. अगर कोई उम्मीदवार एक ही सब्जेक्ट के लिए एक से ज्यादा एप्लिकेशन फॉर्म जमा करता है, तो उसके सभी आवेदन पत्र खारिज कर दिए जाएंगे. अधिक जानकारी के लिए, संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.

 

Read more!

RECOMMENDED