CUET UG 2023: कब होगा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित? जानें क्या होगा सिलेबस और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस  

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फरवरी के महीने में शुरू हो सकती है. इस परीक्षा को देने के लिए छात्र को 12वीं पास होना जरूरी है.

CUET 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 7:45 PM IST
  • 13 भाषाओं में होता है पेपर
  • 12वीं पास होना जरूरी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET) की परीक्षा के लिए तारीख जारी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी 2023) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फरवरी के महीने में शुरू होगी. सीयूईटी परीक्षा अप्रैल के तीसरे सप्ताह में आयोजित होने वाली है. रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू होने के बाद, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर सीयूईटी यूजी 2022 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए होगा रजिस्ट्रेशन 
 
NTA अलग-अलग कॉलेजों में ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए CUET 2023 आयोजित करने वाला है. जिन छात्रों ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास की है वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. उन्हें एडमिशन के लिए  सीयूईटी में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और अपने विषयों के अनुसार परीक्षा में शामिल होना होगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) जैसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी सहित कई शैक्षणिक संस्थान CUET स्कोर के आधार पर अलग-अलग ग्रेजुएशन कोर्सेस में (UG) में एडमिशन देते हैं. 

सीयूईटी यूजी के लिए कौन कर सकता है अप्लाई

सीयूईटी यूजी 2022 सूचना बुलेटिन के अनुसार, सीयूईटी (यूजी) - 2022 में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 12वीं पास की है वे सीयूईटी (यूजी) परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं. हालांकि, अगर किसी यूनिवर्सिटी में कोई एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है तो उम्मीदवारों को उसे पूरा करना जरूरी है. 

वहीं अगर सिलेबस की बात करें तो सीयूईटी 2023 सिलेबस पिछले साल की तरह ही ज्यादातर कक्षा 12वीं के विषयों पर आधारित होगा. डोमेन स्पेसिफिक विषयों का पाठ्यक्रम एनटीए की वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर उपलब्ध होगा. बता दें, सीयूईटी (यूजी) 2023 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा. 

कितनी भाषाओं में होगा पेपर 

लैंग्वेज टेस्ट के अलावा पेपर 13 भाषाओं यानी असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में होगा. इसके अलावा उम्मीदवार को आवेदन करते समय  यूनिवर्सिटी के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के अनुसार पेपर के मीडियम के रूप में  इन सभी भाषाओं में से एक का चयन करना जरूरी है.

 

Read more!

RECOMMENDED