CUET UG Result 2023: लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म, सीयूईटी यूजी का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

स्टूडेंट्स सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या जन्म तिथि की जरूरत पड़ेगी. 

CUET UG Result 2023 Declared
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 5:11 PM IST
  • यूजीसी अध्यक्ष ने अपने ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी
  • परीक्षा के लिए 14,99,796 उम्मीदवारों ने कराया था पंजीयन 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और प्रमुख निजी विश्वविद्यालयों के स्नातक कार्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडर ग्रेजुएट 2023 का परिणाम घोषित कर दिया है.  जो उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 21 मई से 23 जून तक 9 फेज में आयोजित हुए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में उपस्थित हुए थे, वे सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या जन्म तिथि की जरूरत पड़ेगी. यूजीसी अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने अपने ट्विटर के माध्यम से सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी होने की जानकारी दी है. उन्होंने छात्रों को शुभकामनाएं भी दीं. इस साल 16000 से अधिक छात्रों ने सभी विषयों में 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किए हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट  
स्टेप 1: सबसे पहले सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं. 
स्टेप 2: होम पेज पर, 'CUET UG Result 2023' लिंक मिलेगा, उसपर क्लिक करें. 
स्टेप 3: अब अपना मांगी गई जरूरी डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट पर क्लिक करें. 
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, उसपर दी गई डिटेल्स चेक करें. 
स्टेप 5: सीयूईटी यूजी स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

13 भाषाओं में आयोजित हुई थी परीक्षा
इस वर्ष सीयूईटी यूजी परीक्षा 2023 के लिए लगभग 14,99,796 उम्मीदवारों ने पंजीयन किया था. परीक्षा में 513978 महिला उम्मीदवार और 602028 पुरुष उम्मीदवार शामिल हुए थे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अब इन सभी छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है.इस परीक्षा में सबसे ज्यादा अंग्रेजी और हिंदी के उम्मीदवार शामिल हुए थे. परीक्षा कुल 13 भाषाओं असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी.

संशोधित आंसर की हुई थी जारी
परीक्षा का आयोजन 21 मई से 23 जून तक कराया गया था. वहीं परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 29 जून को जारी की गई थी. आंसर की में कई प्रश्नों को लेकर आपत्ति थी, जिन्हें हटाने के बाद 3 जुलाई को संशोधित आंसर की जारी की गई थी. 

एनटीए कट-ऑफ मार्क्स नहीं करेगा जारी 
एनटीए सीयूईटी यूजी के कट-ऑफ अंकों की घोषणा नहीं करेगा. यह प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए अलग-अलग होगा और उम्मीदवारों को इसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट्स पर चेक करना होगा. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीयूईटी यूजी 2023 के स्कोर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की ओर से पात्रता मानदंड, लागू विनियमों, दिशा-निर्देशों और नियमों के अनुसार स्वीकार किए जाएंगे.


 

Read more!

RECOMMENDED