NEET PG 2023: नीट पीजी 2023 काउंसलिंग के लिए कट ऑफ परसेंटाइल जारी, जानिए कितने लाने होंगे नंबर

NEET PG 2023 की परीक्षा से पहले उसकी काउंसलिंग के कट ऑफ परसेंटाइल जारी कर दिया गया है. इसके साथ भी और भी कई दिशा निर्देश जारी किए गए है.

NEET PG Exam 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 10:30 AM IST
  • 5 मार्च को NEET PG 2023 की परीक्षा
  • परिणाम 31 मार्च को घोषित किया जाएगा

NEET PG 2023 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आज बंद कर दिया जाएगा. जिसकी परीक्षा 5 मार्च को होनी है. 5 मार्च को NEET PG 2023 की परीक्षा होने के बाद इसके परिणाम 31 मार्च को घोषित किया जाएगा. NEET PG 2023 के परिणाम तो दूर की बात है अभी इसकी परीक्षा हुई नहीं है कि उसके कट ऑफ परसेंटाइल भी जारी कर दिया गया है. जिसके आधार पर ही इस बार NEET PG 2023 की काउंसलिंग की जाएगी. कट ऑफ परसेंटाइल जारी करने के साथ ही काउंसलिंग को लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई है. 

इतने पर्सेंटाइल होने पर करा पाएंगे काउंसलिंग
निर्दिष्ट परामर्श प्राधिकरण की तरफ से आयोजित की जा रही पीजी सीटों के काउंसलिंग के लिए पात्रता मानदंड को जारी कर दिया गया है. जिसके मुताबिक इस बार नीट पीजी 2023 का कट ऑफ परसेंटाइल सामान्य और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 50, एससी/एसटी/ओबीसी कैटेगरी के लिए 40 और यूपी पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए 45 पर्सेंटाइल निर्धारित किया गया है. इसी कटऑफ के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा. जिसके आधार पर ही उम्मीदवारों को कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा. 

NEET PG 2023: काउंसलिंग और आरक्षण को लेकर जारी गाइडलाइन

  • पीजी मेडिकल सीटों का आरक्षण भारत सरकार और संबंधित राज्य सरकारों के मानदंडों मुताबिक ही लागू किया जाएगा. 
  • MHA अधिसूचना मार्च 2021 के मुताबिक OCI/PIO उम्मीदवारों को विदेशी माना जाएगा. वह केवल एक NRI सीट के लिए एलिजिबल होंगे. 
  • NRI उम्मीदवार एनआरआई सीटों और भारतीय राष्ट्रीय सीटों दोनों के लिए पात्र होंगे. 
  • NRI, OCI और PIO का दावा करने वाले उम्मीदवार किसी तरह के आरक्षण के पात्र नहीं होंगे. उन्हें केवल सुरक्षित माना जाएगा.

इनसे प्रभावित हो सकती है NEET PG 2023 कटऑफ 
वैसे तो हमेशा परीक्षा से पहले NEET PG के काउंसलिंग के लिए पर्सेंटाइल को पहले ही जारी कर दिया जाता है, लेकिन परीक्षा के बाद कुछ कारणों के चलते उस पर प्रभाव पड़ सकता है. जिसमें परीक्षण के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या के साथ ही परीक्षा का कठिनाई स्तर भी शामिल है. साथ ही NEET PG 2023 सीट की उपलब्धता भी हो सकती है. 

Read more!

RECOMMENDED