गुड न्यूज ! बेघर बच्चों के लिए बोर्डिंग स्कूल स्थापित करेगी दिल्ली सरकार, तीन विभाग मिलकर करेंगे काम

दिल्ली सरकार ने एक शानदार कदम उठाया है. इस बार के बजट में बेघर बच्चों के लिए पढ़ाई योजना लाई गई है. इन स्कूलों के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

दिल्ली में बेघर बच्चों के लिए खुलेेंगे स्कूल.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:28 PM IST
  • राजधानी में बेघर बच्चों को पढ़ाएगी राज्य सरकार
  • दिल्ली सरकार के तीन विभाग इसके लिए करेंगे मिलकर काम

दिल्ली सरकार के तीन विभाग बेघर बच्चों के लिए एक बोर्डिंग स्कूल स्थापित करने के लिए मिलकर काम करेंगे. इसकी घोषणा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने बजट भाषण के दौरान की थी. उन्होंने बताया कि आप के नेतृत्व वाली सरकार ने ऐसे स्कूल की स्थापना के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इससे गरीब बच्चों को मदद मिलेगी और राजधानी में शिक्षा को मजबूती मिलेगी. 

ये तीन विभाग साथ मिलकर करेंगे काम 

स्कूल के तौर-तरीकों पर समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग (डब्ल्यूसीडी) और शिक्षा विभाग के साथ मिलकर काम किया जाएगा. स्कूल का विचार कैसे आया, इस बारे में बात करते हुए अधिकारी ने कहा कि महामारी के बाद की अवधि में बेघर बच्चों की संख्या में वृद्धि हुई है. यह देखा गया कि महामारी के बाद ट्रैफिक सिग्नल के पास देखे जाने वाले बच्चों की संख्या महामारी के समय के विपरीत बढ़ गई थी.

भीख मांगने को मजबूर नहीं होंगे बच्चे 

मनीष सिसोदिया ने कहा कि मालवीय नगर में दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) और जिला अधिकारियों के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट किया था. यह देखने के लिए कि अगर उन्हें आवासीय सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, तो उन्हें कैसे लाभ होगा. हमने बच्चों की पहचान की, वे वहां कैसे पहुंचे और पाया कि हम उन्हें आवास प्रदान करके भीख मांगने से रोकने में सक्षम हो सकते हैं. 

सरकार पूरी तरह से योजना लेकर आएगी. उन्होंने कहा, "सरकार की हर बच्चे के प्रति प्रतिबद्धता है. हमारा स्कूल मॉडल बहुत समावेशी है और अगर कोई ऐसा वर्ग है, जो स्कूल नहीं जा रहा है, तो हमें कारणों का आकलन करना होगा और उन पर काम करना होगा."

कौन करेगा बच्चों की पहचान 

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि डब्ल्यूसीडी (Women and Child Development)  सड़क पर रहने वाले बच्चों के मुद्दे पर काम कर रही है और उनकी पहचान के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि विभिन्न गैर सरकारी संगठन और जिला प्राधिकरण भी ऐसे बच्चों की पहचान करने पर काम कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों के जिला अधिकारियों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़े शिक्षा विभाग के काम आएंगे. 

स्ट्रीट चिल्ड्रन में कैसे बच्चे आते हैं

नीति में कहा गया था कि सड़क पर रहने वाले बच्चों की कोई कानूनी परिभाषा नहीं है. लेकिन सेव द चिल्ड्रन ऑर्गनाइजेशन ने अपनी रिपोर्ट "सर्वाइविंग द स्ट्रीट: ए स्टडी ऑफ स्ट्रीट चिल्ड्रेन इन डेल्ही" में यूनिसेफ का संदर्भ दिया था, जिसके अनुसार तीन प्रकार के बच्चे स्ट्रीट चिल्ड्रन की श्रेणी में आते हैं. 

स्ट्रीट चिल्ड्रन की तीन श्रेणियां हैं - वे जो अपने परिवार से दूर भागते हैं और सड़क पर अकेले रहते हैं; दूसरा सड़क पर काम करने वाले बच्चे हैं जो अपना अधिकांश समय सड़कों पर अपनी देखभाल करने में बिताते हैं, लेकिन नियमित रूप से घर लौटते हैं, जबकि अंतिम श्रेणी गली के परिवारों के बच्चे हैं जो अपने परिवार के साथ सड़कों पर रहते हैं. 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED