CUET Post Graduation Admission: नए प्रोसेस से होगा डीयू में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन, जानें क्या है नई प्रक्रिया

इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय में CUET पोस्ट ग्रेजुएट 2023 प्रोग्राम्स में प्रवेश नई प्रक्रिया के तहत किया जाएगा. इस प्रक्रिया का नाम कॉमन सीट अलॉकेशन सिस्टम (CSAS) है. आइये जानते हैं कि इस प्रक्रिया के तहत किस तरह से डीयू में एडमिशन होगा.

DU Post Graduation Admission
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 12:56 PM IST
  • CSAS की परीक्षा के अंक के आधार होगा प्रवेश

नेशनल टेस्टिंग कमेटी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) पोस्ट ग्रेजुएट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. इच्छुक अभ्यर्थी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन की प्रक्रिया कॉमन सीट अलॉकेशन सिस्टम (CSAS) जरिए किया जाएगा. इसके साथ ही इस बार डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और विदेशी नागरिकों के लिए, योग्यता डिग्री परीक्षा में प्राप्त अंकों पर विचार करने के बाद उन्हें एडमिशन दिया जाएगा. 

ये थी पिछली प्रवेश प्रक्रिया
पिछले साल पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में छात्रों का एडमिशन का 50 फीसद सीधे उन छात्रों के बीच किया जाता था, जिन्होंने यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन में डिग्री हासिल की हो.साथ ही उनकी योग्यता परीक्षाओं में योग्यता पर आधारित थी. बाकी सी सीट दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भरी जाती थी. 

विश्वविद्यालय ने की नई प्रवेश नीतियों की घोषणा
विश्वविद्यालय ने 2023-24 के पीजी प्रोग्राम्स के लिए अपनी प्रवेश नीतियों की घोषणा किया है. जिसके मुताबिक इस साल विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में प्रवेश पाने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (स्नातकोत्तर) -2023 में शामिल होना होगा. इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही इस साल प्रवेश दिया जाएगा. वहीं परीक्षा में शामिल होने से पहले उन्हें वह CUET(PG)-2023 में उपस्थित होने के पात्र है. इसके साथ ही उन्हें यूनिवर्सिटी में प्रवेश के समय न्यूनतम पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा. 

DU में प्रवेश के लिए पोर्टल पर करना होगा अप्लाई
अधिकारियों के मुताबिक डीयू में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल पर जाकर भी आवेदन करना होगा. वहीं स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (डीडीसीई) में स्नातकोत्तर प्रवेश और विदेशी नागरिकों का प्रवेश योग्यता डिग्री परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. 
 

Read more!

RECOMMENDED