DU की डिग्री में इंडियन करेंसी जैसे होंगे सेफ्टी फ‍ीचर... बारिश या गर्मी का भी नहीं होगा असर, जानिए अन्य फीचर

दिल्ली विश्वविद्यालय डिग्री के मामले में और भी ज्यादा हाईटेक हो गया है. यह डिग्री पूरी तरह से वाटरप्रूफ होगी, इतना ही नहीं उच्‍च तापमान में भी इस डिग्री पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इसमें लगे रासायनिक प्रतिरोधक के कारण यह फटेगा भी नहीं.

Delhi University
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:11 PM IST

अगले साल 24 जनवरी को दिल्ली यूनिवर्सिटी का 100वां दीक्षांत समारोह होने वाला है. इस समारोह में दी जाने वाली डिग्री पर यूनिवर्सिटी का खास फोकस है. इस डिग्री में करीब डेढ़ दर्जन सिक्योरिटी फीचर होंगे.दिल्ली विश्वविद्यालय जालसाजी को रोकने के लिए करेंसी जैसी कई सुविधाओं का उपयोग करते हुए अपने डिग्री प्रमाणपत्रों के लिए उन्नत सुरक्षा उपाय पेश करने जा रहा है. ये फीचर डिग्री को भारतीय करेंसी जितना सुरक्षित बनाते हैं. ये इतने ज्यादा सिक्योर होंगे कि इसकी डुप्लीकेसी कर पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा.

गर्मी या बारिश का नहीं होगा असर
फरवरी में विश्वविद्यालय के शताब्दी दीक्षांत समारोह के दौरान प्रदान की जाने वाली विशेष डिग्रियों में माइक्रो-टेक्स्ट, एक छिपी हुई इमेज और एक अदृश्य स्याही लोगो सहित कई सुरक्षा तत्व शामिल होंगे.इससे वास्तविक प्रमाणपत्रों की आसानी से पहचान करने में मदद मिलेगी. इस बार जो डिग्रियां बनी हैं उनमें भीषण गर्मी या बारिश का असर नहीं होगा. ये डिग्री न ज्यादा तापमान में खराब होंगी और न ही इन पर पानी का असर होगा. डीयू के परीक्षा विभाग के अधिकारी डॉ. अजय अरोड़ा ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि इस बार डिग्री की छपाई के दौरान पेपर आदि का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. पहले जो 7 से 8 सुरक्षा फीचर होते थे, अब उनकी संख्या बढ़ाकर 21 कर दी गई है.

क्या हैं नए फीचर
इस डिग्री की खास बात यह है कि इस डिग्री की नकल भी नहीं की जा सकेगी. इसके लिए इसमें बार कोड लगा होगा. बार कोड की वजह से डुप्लीकेसी होने पर ओरिजनल वाले का तुरंत पता चल जाएगा. कॉपी करने पर दूसरी प्रति पर कॉपी लिखा हुआ आ जाएगा. इसमें QR कोड सिक्योरिटी भी होगी. इसमें इंद्रधनुषी रंगों में भी सिक्योरिटी फीचर समाहित होगा. इसके साथ ही छात्र का रंगीन फोटो डिग्री पर लगा होगा और उसकी मां का नाम भी डिग्री पर लिखा होगा. वहीं छपाई को पूरी तरह से बदल दिया गया है. अब ये A4 साइज में होगी.

इसमें लगे रासायनिक प्रतिरोधक के कारण यह फटेगा भी नहीं और 200 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी नष्ट नहीं होगा. अन्य सुरक्षा फीचर की बात करें तो इसमें माइक्रो टेक्स्ट लाइन, माइक्रो प्रिंटिंग सुरक्षा सुविधा, उच्च रिज़ॉल्यूशन, वॉटरमार्क लोगो सुरक्षा, यूवी अदृश्य स्याही, माइक्रोटेक्स्ट, व्यक्तिगत डेटा आदि चीजें शामिल होंगी. वहीं विशेष सुरक्षा सुविधा के तहत दिनांक और समय का विवरण दर्ज होगा.
 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED