UGC NET Preparation: एग्जाम से पहले इस तरह करें तैयारी, ध्यान में रखें ये टिप्स

अगर आप टीचिंग में दिलचस्पी रखते हैं या फिर Ph.D करना चाहते हैं तो UGC NET की परीक्षा आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यहां जानिए आपको परीक्षा की तैयारी करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

UGC NET Exam Preparation
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 04 जून 2024,
  • अपडेटेड 9:24 AM IST

UGC NET भारत में आयोजित एक प्रतिष्ठित परीक्षा है जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रोफेसर सहायक पदों और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करती है. हर साल यह परीक्षा आयोजित की जाती है और परीक्षा में दो पेपर- पेपर 1 और पेपर 2 होते हैं. पेपर 1 उम्मीदवार की शिक्षण और अनुसंधान योग्यता और सामान्य जागरूकता आदि का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि पेपर 2 उम्मीदवार के चुने हुए विषय के ज्ञान का मूल्यांकन करता है.

आज हम आपको बता रहे हैं इस परीक्षा को पास करने के लिए कुछ टिप्स. सबसे पहले आपको पेपर 1 की तैयारी के समय कुछ बातों पर ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह पेपर बहुत महत्वपूर्ण है. 

पेपर 1 के लिए टिप्स 
सिलेबस को समझना: NTA ने परीक्षा के लिए जो सिलेबस जारी किया है उसे अच्छी तरह से समझें. इससे आपको महत्वपूर्ण विषयों की पहचान करने और उसके अनुसार टॉपिक्स और टाइम को मैनेज करने में मदद मिलती है. 

रेगुलर प्रैक्टिस: पेपर 1 एप्टीट्यूड और रीजनिंग स्किल्स के बारे में है, इसलिए रेगुलर प्रैक्टिस महत्वपूर्ण है. अपनी स्पीड और एक्यूरेसी में सुधार के लिए पिछले सालों के प्रश्नपत्रों को हल करें और मॉक टेस्ट दें. 

जरूरी कॉन्सेप्ट्स पर ध्यान दें: रटने के बजाय कोर कॉन्सेप्ट्स को समझने पर ध्यान दें. इससे आपको विविध विषयों के प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलेगी. 

टाइम मैनेजमेंट: अपनी ताकत और कमजोरियों के आधार पर विभिन्न विषयों के लिए खास टाइम स्लॉट रखें. टाइम मैनेजमेंट पेपर 1 में सफलता की कुंजी है. 

अपडेट रहें: करंट अफेयर्स, शिक्षा में लेटेस्ट डेवलपमेंट और सामान्य जागरूकता विषयों से खुद को अपडेट रखें. इससे आपको समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवालों के जवाब देने में मदद मिलेगी.

ऐसे करें UGC NET पेपर 2 के लिए तैयारी
पेपर 2 उस विषय की परीक्षा होती है जिस विषय में पात्रता के लिए आप यूजीसी नेट की परीक्षा दे रहे हैं. पेपर 2 छात्र के चुने गए विषय के आधार पर हर एक छात्र के लिए अलग-अलग हो सकते हैं. इसलिए इसके लिए आपको अलग तैयारी की रणनीति बनानी होगी. 

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझें
यूजीसी नेट 2024 को क्रैक करने के लिए पहला कदम इसके यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न को समझना है. टेस्ट में तीन पेपर शामिल हैं: पेपर I (सामान्य पात्रता परीक्षा) और पेपर II (विषय विशिष्ट परीक्षा). आपको हर एक पेपर की अवधि, मार्किंग स्कीम और निगेटिव मार्किंग के बारे में पता होना चाहिए.

सिलेबस को अच्छे से पढ़ें
प्रभावी तैयारी के लिए यूजीसी नेट सिलेबस की स्पष्ट समझ महत्वपूर्ण है. सिलेबस को अलग-अलग सेक्शन्स में डिवाइड करें और हर एक विषय के लिए अलग-अलग टाइम रखें. सिलेबस में किसी भी लेटेस्ट अपडेट पर नजर रखें. 

एक स्टडी प्लान बनाएं 
हर दिन के लिए स्टडी प्लान बनाएं और हर दिन कुछ टॉपिक्स को अच्छे से कवर करने का लक्ष्य रखें. कोशिश करें कि दिन के लिए जो आपने लक्ष्य रखा है वह पूरा हो जाए ताकि आपकी तैयारी ट्रैक पर रहे. 

पुराने पेपर और सैंपल पेपर्स को हल करें 
यूजीसी नेट के पुराने प्रश्न पत्रों और सैंपल पेपर्स को हल करने से आपको परीक्षा पैटर्न, पूछे गए क्वेश्चन टाइप और कठिनाई के स्तर को समझने में मदद मिलेगी. यह प्रैक्टिस आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगी और आपकी स्पीड और सटीकता में सुधार करेगा.

रेगुलर करें प्रैक्टिस 
जब यूजीसी नेट की तैयारी की बात आती है तो रेगुलरली तैयारी करना महत्वपूर्ण है. नियमित प्रैक्टिस आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करती है, टाइम मैनेजमेंट में सुधार होता है और प्रोबल्म सॉल्विंग स्किल्स भी बढ़ती है.  

ऑनलाइन रिसोर्स और मॉक टेस्ट
अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए शैक्षिक वेबसाइटों, यूट्यूब चैनलों और मॉक टेस्ट जैसे ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें. 

 

Read more!

RECOMMENDED