Google Books: पढ़ने का है शौक तो करें गूगल बुक्स का इस्तेमाल, कभी भी और कहीं भी पढ़ सकेंगे किताबें

Google Books: अगर आप पढ़ने का शौक रखते हैं तो गुगल बुक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से आप कभी भी और कहीं भी किताबें पढ़ सकते हैं.

Google Books
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 मई 2023,
  • अपडेटेड 4:02 PM IST
  • खरीदने से पहले बुक का प्रीव्यू करें 
  • कभी भी और कहीं भी पढ़ सकेंगे किताबें

अक्सर ट्रेन या मेट्रो का इंतजार करते हुए हम सोचते हैं कि इस वक्त क्या करें? ऐसे में अगर आपके पास हाथ में टैबलेट है या हाथ में फोन है तो आपका ये टाइम भी बर्बाद नहीं होगा. आप Google बुक स्टोर से बुक पढ़ सकते हैं. गूगल बुक स्टोर में 5 लाख से ज्यादा किताबें हैं. कोई भी Google बुक्स पर किताब पढ़ सकता है, डाउनलोड कर सकता है और उनका प्रीव्यू भी कर सकता है.

दरअसल, Google का लाइब्रेरी प्रोजेक्ट 2004 में पुस्तकों को डिजिटाइज करने और उन्हें दुनिया भर में सुलभ बनाने के लिए लॉन्च किया गया था. इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए Google ने अलग-अलग पब्लिशर और ऑर्गनाइजेशन के साथ हाथ मिलाया था. डाउनलोड करने के बाद आप उन्हें अपने फोन, टैबलेट और यहां तक ​​कि डेस्कटॉप पर भी खोल सकते हैं और वहीं पढ़ सकते हैं.

यहां हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है जो आप Google बुक्स पर किताबें ब्राउज करते समय कर सकते हैं:

खरीदने से पहले बुक का प्रीव्यू करें 

कोई भी बुक खरीदने से पहले यह जानने के लिए कि उन्हें ये किताब या लेखक पसंद आएगा या नहीं इसके लिए आप इसका प्रीव्यू कर सकते हैं. 

समान पुस्तकें खोजें

पेज के टॉप पर एक "सिमिलर बुक्स" टैब है. यहां, पाठक उन पुस्तकों का चयन कर सकता है जो वर्तमान पुस्तक (किताबों) के समान हैं जिसे वह पढ़ रहा/रही है.

दूसरे आइडियाज के लिए “बुक्स फॉर यू” टैब देख सकते हैं 

“बुक्स फॉर यू” टैब में आपको वो बुक दिखती हैं जो आपकी पसंद के हिसाब से बनाई गई है. यह ऑप्शन आपकी लाइब्रेरी के नीचे उपलब्ध होता है. अपनी लाइब्रेरी बनाने के लिए आपको इसकी काफी हेल्प मिलती है. 

डिजिटली शेड्यूल करें कि कब पढ़ना है 

अगर आप कोई बिजी प्रोग्राम बना रहे हैं तो ऐसे में आप जब चाहे तब किताबें पढ़ने का समय निर्धारित कर सकते हैं. दिन का समय निर्धारित करने के लिए बस Google कैलेंडर ऐप का उपयोग करें और पढ़ने का समय होने पर Google पुस्तकें ऑटोमैटिक रूप से आपको नोटिफिकेशन भेज देंगी. 

डू नॉट डिस्टर्ब इनेबल करें  

अगर आप चाहते हैं कि आपको कोई परेशान न करें, तो डू नॉट डिस्टर्ब मोड ऑप्शन इनेबल कर दें. डू नॉट डिस्टर्ब मोड को एक्टिव करने के लिए केवल अपने फोन को नीचे की ओर करके 'फ्लिप टू शश' का चयन किया जा सकता है.

अपने ऐप्स को पॉज कर दें 

अगर आप किसी बुक को पढ़ने के लिए अपने स्मार्टफोन या टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप फोकस मोड को एक्टिव कर सकते हैं ताकि केवल वही सक्रिय ऐप्स हों जिन्हें आप पढ़ने के लिए उपयोग कर रहे हैं.

एक टाइमर सेट करें

आप बुक पढ़ते हुए टाइमर सेट कर सकते हैं. इसके लिए 'क्लॉक' ऐप डाउनलोड करें. 


 

Read more!

RECOMMENDED