आईआईटी कानपुर ने तोड़ा प्लेसमेंट रिकॉर्ड, इतने छात्रों को मिले 1 करोड़ रुपए के जॉब ऑफर

पहले चरण के प्लेसमेंट में 49 छात्रों को 1 करोड़ से ज्यादा के जॉब ऑफर हुए हैं.  कुल 1,041 छात्रों ने 156 पीपीओ और 885 प्लेसमेंट फेज-1 ऑफर स्वीकार कर नौकरी हासिल की है, जबकि 287 कंपनियों ने अपनी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली है.

IIT कानपुर प्लेसमेंट 2021: दूसरा चरण जनवरी में शुरू होगा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 10:15 AM IST
  • पहले आठ दिनों में एक करोड़ रुपये से ज्यादा के कुल 49 जॉब ऑफर मिले
  • पहले आठ दिनों में संस्थान को 47 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव मिले

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (Indian Institute of Technology, Kanpur) में प्लेसमेंट ड्राइव ने इस साल रिकॉर्ड कायम किया है. आईआईटी कानपुर के 49 छात्र-छात्राओं को एक करोड़ रुपए से ज्यादा पैकेज वाली जॉब ऑफर हुई है. पहले आठ दिनों में, संस्थान को 47 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्ताव मिले. जो पिछले साल के मुकाबले 150 प्रतिशत ज्यादा है. आईआईटी कानपुर में चल रहे कैंपस प्लेसमेंट सीजन में पहले आठ दिनों में एक करोड़ रुपए से  ज्यादा के कुल 49 जॉब ऑफर मिले हैं.

इन कंपनियों ने दिए प्लेसमेंट के ऑफर

आईआईटी में चले प्लेसमेंट ड्राइव में एक्सट्रिया, ईएक्सएल, ग्रेविटॉन, गोल्डमैन सैक्स, आईसीआईसीआई बैंक, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, ओला, रूब्रिक, सैमसंग, क्वाडेय, उबर, टाइगर एनालिटिक्स जैसी कंपनियों ने छात्रों को प्लेसमेंट दिए.  कुल 1,041 छात्रों ने 156 पीपीओ और 885 प्लेसमेंट फेज-1 ऑफर स्वीकार कर नौकरी हासिल की है, जबकि 287 कंपनियों ने अपनी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली है.

आईआईटी खड़गपुर  हुई सबसे ज्यादा भर्ती

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी)-खड़गपुर एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 की इंजीनियरिंग श्रेणी में 5वें और क्यूएस 2021 एशिया रैंकिंग में 58वें नंबर पर है. इस आईआईटी ने अपने इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर दर्ज किए हैं, जिसमें 1,600 जॉब ऑफर हैं. इसका सलाना  2.4 करोड़ रुपये का सबसे ज्यादा सीटीसी रहा है और इसके छात्रों को लगभग 35 अंतर्राष्ट्रीय नौकरी के ऑफर मिले हैं. 

बीएचयू आईआईटी को 2 करोड़ का ऑफर

हाल ही में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Indian Institute of Technology, IIT BHU) में प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन हुआ. इसमें पहले दिन ही एक छात्र को 2 करोड़ का पैकेज ऑफर किया गया. इस ऑफर के साथ ही कैंपस में खुशी का माहौल है. छात्रों ने खुद प्लेसमेंट सिस्टम लगाने के अलावा आईआईटी बीएचयू प्लेसमेंट पोर्टल भी तैयार किया था. इस प्लेसमेंट ड्राइव से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट placement.iitbhu.ac.in पर विजिट कर सकते हैं.

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, "आईआईटी कानपुर के पास संसाधन क्षमता और विशेषज्ञता की ही बदौलत सभी क्षेत्रों से इतनी बड़ी संख्या में ऑफ़र मिलते हैं. ये हमारी अर्थव्यवस्था में सुधार के भी संकेत हैं. मैं उन छात्रों को बधाई देता हूं जिनका पहले चरण में सेलेक्शन हुआ मौं ये उम्मीद करता हूं कि दूसरे चरण में भी ज्यादा से ज्यादा छात्रों का सेलेक्शन होगा.

 

Read more!

RECOMMENDED