Agnipath Scheme: इंडियन नेवी ने अग्निवीरों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने से पहले जान लें हर जरूरी बात

Agnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय नौसेना का हिस्सा बनने का सपना देख रहे इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारआधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन जमा कर सकेंगे.

इंडियन नेवी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 1:24 PM IST
  • भारतीय नौसेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के लिए भर्ती निकाली है
  • उम्मीदवार 15 जुलाई 22 से 22 जुलाई 22 तक नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जिसके लिए योग्य उम्मीदवार 15 जुलाई 2022 से आवेदन जमा कर सकेंगे. भर्ती के माध्यम से कुल 28 पद भरे जाएंगे. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भारतीय नौसेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर के पदों पर भर्ती की जाएगी. अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवारों के लिए कुल 2800 रिक्तियां हैं. 

अग्निवीरों को चार साल की अवधि के लिए नौसेना अधिनियम 1957 के तहत भारतीय नौसेना का हिस्सा बनाया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता

भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कील से रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान में 12वीं पास होना चाहिए. केवल अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवार ही भारतीय नौसेना में अग्निवीर के रूप में नामांकन के पात्र हैं. उम्मीदवारों को प्रारंभिक प्रशिक्षण के पूरा होने तक शादी नहीं करने का अंडरटेकिंग भी देना होगा. 

आयु सीमा

उम्मीदवारों का जन्म 01 नवंबर 1999 - 30 अप्रैल 2005 के बीच होना चाहिए. 

छुट्टी

अग्निवीरों को प्रति वर्ष 30 दिन की छुट्टी मिलेगी. इसके अलावा मेडिकल एमरजेंसी में बीमारी के आधार पर छुट्टी मिल सकती है. भर्ती के आवेदन करते समय ध्यान दें कि आप सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं और आखिरी तारीख यानी 30 जुलाई 2022 से पहले अपना फॉर्म भर दें. 

चयन प्रक्रिया

पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा एवं मेडिकल परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा. अग्निवीरों को एक वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ ₹30,000 प्रति माह बतौर सैलरी दी जाएगी. अग्निवीरों को 4 साल के रिटारमेंट के बाद एकमुश्त सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा. 

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार 15 जुलाई 22 से 22 जुलाई 22 तक नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन भरते समय सही विवरण भरें. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि से पहले उम्मीदवार कोई भी अपडेट / सुधार कर सकते हैं. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED