JEE Main 2022 Result: पंजाब के मृणाल गर्ग ने जेईई की परीक्षा में हासिल किया पहला स्थान...NCERT की किताबों को बताया एग्जाम क्लियर करने का मंत्र

पंजाब के मृणाल गर्ग ने 300/300 अंक पाकर जेईई मेन 2022 में टॉप रैंक हासिल की है. एग्जाम क्लियर करने के लिए मृणाल ने रोजाना 14 घंटे पढ़ाई की. मृणाल अपने भाई को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानते हैं जिन्होंने उन्हें साइंस लेने के लिए प्रेरित किया.

Mrinal Garg
ललित शर्मा
  • चंडीगढ़,
  • 11 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 9:55 PM IST
  • मां ने जाहिर की खुशी
  • भाई बना प्रेरणा

JEE Mains 2022 का  परिणाम आज घोषित कर दिया गया है. इस परीक्षा में पंजाब के मृणाल गर्ग ने 300/300 अंक पाकर जेईई मेन 2022 में टॉप रैंक हासिल की है. बठिंडा के रहने वाले मृणाल के पिता चरणजीत गर्ग एक बिजनेसमैन हैं और उनकी मां रिनू बाला एक गृहिणी हैं.

मृणाल को गिटार बजाना और क्रिकेट खेलना बेहद पसंद है. उनकी PCM में गहरी दिलचस्पी है. मृणाल ने आठवीं कक्षा में ही तय कर लिया था कि उन्हें जेईई की तैयारी करनी है. मृणाल का सपना आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करने का है.

भाई बना प्रेरणा
मृणाल ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा सेंट कबीर कॉन्वेंट स्कूल, बठिंडा से पूरी की है. उन्होंने श्री चैतन्य अकादमी, चंडीगढ़ से कोचिंग की. मृणाल ने कहा कि वह एग्जाम क्लियर करने के लिए रोजाना 14 घंटे पढ़ाई करते थे और महामारी के दौरान उन्होंने परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया. इंडिया टुडे से बात करते हुए मृणाल ने कहा कि मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा मेरे माता-पिता और मेंटर हैं, लेकिन मेरे बड़े भाई भारतेश गर्ग, जो अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर से एमबीबीएस कर रहे हैं उन्होंने मुझे विज्ञान की पढ़ाई के लिए प्रेरित किया. मेरे लिए वह हमेशा एक प्रेरणा रहे हैं.

मां ने जाहिर की खुशी
मृणाल ने कहा कि अपने शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए स्ट्रेस बिल्कुल न लें और जेईई मेन को क्रैक करने के लिए बुनियादी आवश्यकता को कभी न भूलें. याद रखें कि एनसीईआरटी की किताबें भविष्य के जेईई उम्मीदवारों के लिए मंत्र हैं. मृणाल की मां रेणु बाला ने कहा कि वह अपने छोटे बेटे की उपलब्धि को देखकर बहुत खुश हैं. उन्होंने कहा कि जिस तरह से मृणाल ने ध्यान केंद्रित किया और लक्ष्य निर्धारित किया, वह उसकी सफलता का मंत्र है. एमबीबीएस कर रहे उसके बड़े भाई ने उसे साइंस लेने के लिए प्रेरित किया.

 

Read more!

RECOMMENDED