JNU Admission 2022: जेएनयू में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

जेएनयू (JNU) में इस बार एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट -पोस्टग्रेजुएट यानी सीयूईटी पीजी 2022 के मिल रहा है. यानी जेएनयू में पीजी कोर्सों के लिए वे ही छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिन्होंने सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षा पास की है.

JNU admission 2022 begins for MA, MSc and MCA programmes
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 4:52 PM IST

JNU Admission 2022: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 के पीजी कोर्सेज (PG courses) में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जा कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को अपना सीयूईटी पीजी (CUET PG) आवेदन संख्या, डेट ऑफ बर्थ और सुरक्षा कोड सब्मिट करना होगा. 

सीयूईटी पीजी के आधार पर हो रहा एडमिशन

जेएनयू (JNU) में  इस बार एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट -पोस्टग्रेजुएट यानी सीयूईटी पीजी 2022 के मिल रहा है. यानी जेएनयू में पीजी कोर्सों के लिए वे ही छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिन्होंने सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षा पास की है. 

आवेदन शुल्क कितना

जेएनयू में पीजी कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए आवेदन फीस देनी होगी, सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये  और वहीं अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और विकलांग  (पीडब्ल्यूडी) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है.  वहीं  विदेशी नागरिकों को 2392 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा

JNU Admission 2022: रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऐसे भरें-

1.सबसे पहले छात्र जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं और रजिस्ट्रेशन कराएं

2.अपनी जानकारी और योग्यता विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें.

3. फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई इमेज को अपलोड करें.

4. ऑनलाइन भुगतान मोड से एप्लिकेशन फीस जमा करें

5. आवेदन पत्र डाउनलोड करें और संभाल कर रखें. 

 

Read more!

RECOMMENDED