CTET Result 2023: जानिए कब जारी होंगे सीटेट परीक्षा के परिणाम

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) परीक्षा के परिणाम आने की तीन तारीख सामने आ रही है. जो 9 मार्च, 18 मार्च और 21 मार्च है. आइये जानते हैं कि इनमें से किस तारीख को सीटेट परीक्षा के परिणाम आ सकते हैं.

CTET Exam Result Date
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:34 AM IST
  • परीक्षा 28 दिसंबर 2023 से 7 फरवरी 2023 तक आयोजित हुई थी
  • अगले सप्ताह आ सकती है आंसर की

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा. सीटेट के आंसर की (Answer Key) इसी महीने की अंत में आने की उम्मीद है. दिसंबर 2022 में आयोजित हुई सीटेट परीक्षा के परिणाम मार्च 2023 के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है. 

कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीटेट परीक्षा के परिणाम इसी महीने अगले सप्ताह जारी हो सकते हैं. अधिकारियों के मुताबिक सीटेट परीक्षा होने के बाद रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में करीब 6 सप्ताह लग सकते हैं. जिसके मुताबिक परीक्षा होने के 6 सप्ताह बाद परिणाम जारी कर सकती है. लेकिन ऐसी संभावना लगाई जा रही है कि इससे भी ज्यादा समय लग सकता है. 

इन तारीख को आने की उम्मीद
अगर सीटेट की परीक्षा होने के 6 सप्ताह बाद परिणाम आने की बात को देखें तो इसके रिजल्ट 9 मार्च को आ सकते हैं. इसके साथ ही कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि सीटेट परीक्षा के परिणाम 18 मार्च तक या 21 मार्च तक ऑनलाइन जारी किया जाएगा. वहीं अधिकारियों ने उम्मीदवारों के परीक्षा को लेकर लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी है. 

दिसंबर 2022 में हुए थे परीक्षा
सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) परीक्षा 28 दिसंबर 2023 से 7 फरवरी 2023 तक आयोजित हुई थी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आंसर की और परिणाम चेक कर सकेंगे. 

ये है पासिंग क्राइटेरिया
CTET परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इसमें सफल होने के लिए न्यूनतम 60% अंक हासिल करने की जरूरत है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए 50% अंकों की आवश्यकता होती है. वहीं 2019 से तो सीटीईटी सर्टिफिकेट आजीवन के लिए वैलिड कर दिया गया है. 

Read more!

RECOMMENDED