Maharashtra Transgender Education:किन्नर समाज के लिए महाराष्ट्र सरकार की बड़ी पहल, विश्वविद्यालयों में दी जाएगी फ्री शिक्षा

महाराष्ट्र सरकार किन्नर समाज के लोगों को फ्री उच्च शिक्षा देने की योजना पर काम कर रही है. जल्द ही विश्वविद्यालयों और संबद्ध कॉलेजों में किन्नर समाज के छात्र पढ़ते नजर आएंगे. उनके लिए एक योजना बनाई जा रही है, जिस के तहत विश्वविद्यालयों में किन्नर समाज के लिए जरूरी सुविधाओं पर काम किया जाएगा.

Transgender
पारस दामा
  • मुंबई,
  • 06 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:42 PM IST

महाराष्ट्र में सरकार ने किन्नर समाज के लिए बड़ी पहल की है. इस राज्य में किन्नर समाज के लोगों को शिक्षित करने के लिए सरकार बड़ा कदम उठा रही है. सरकार इस समुदाय के लोगों को फ्री में शिक्षा देने के लिए काम कर रही है. सरकार ने विश्वविद्यालयों और संबद्ध कॉलेजों से इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करने की अपील की है.

किन्नरों के लिए क्या है प्लान-
महाराष्ट्र सरकार के इस प्लान के तहत किन्नर समाज के लोगों को उच्च शिक्षण संस्थानों में फ्री में शिक्षा दी जाएगी. सरकार इस पॉलिसी पर काम कर रही है और जल्द ही इसकी शुरुआत भी की जाएगी. इसके लिए सरकार ने विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों से अपील की है कि जल्द से जल्द इस योजना को शुरू किया जाए और किन्नर समाज के लोगों को मुफ्त उच्च शिक्षा दी जाए.

किन सुविधाओं पर हो रहा काम-
किन्नर समाज एक ऐसा समाज है, जिन लोगों ने सदियों से दंश झेला है. ये समाज काफी वक्त से अपने हक की लड़ाई लड़ता रहा है. अब धीरे-धीरे इस समाज के लोगों को उनका हक मिल रहा है. इस दिशा में महाराष्ट्र में भी एक बड़ी पहल की गई है. सरकार ने किन्नर समाज के लोगों को फ्री शिक्षा देने के लिए काम कर रही है. विश्वविद्यालयों में ट्रांसजेंडरों की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार एक पॉलिसी बनाने जा रही है. इस पॉलिसी के तहत ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर काम किया जा रहा है. ट्रांसजेंडर छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों को सुलझाने को लेकर काम किया जा रहा है. जिसमें किन्नर समाज के लोगों के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था की जाएगी. समुदाय के लोगों में समानता की भावना लाने के लिए उनको अपनाने और बाकी लोगों के बीच उनको जगह देने पर काम किया जा रहा है.

इस योजना को जल्द से जल्द लागू करने के लिए सरकार ने विश्वविद्यालयों और संबद्ध कॉलेजों से अपील की है. उम्मीद है कि जल्द से जल्द इस योजना पर काम किया जाएगा और किन्नर समाज को उनका हक मिलेगा.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED