मिलिए 13 साल के आर्यन शुक्ला से, Human Calculator मिला नाम, बनाया Guinness World Record

कहते हैं Age is Just a Number और हमारे यहां बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस कहावत को सच साबित कर रहे हैं. हाल ही में, 13 साल के आर्यन शुक्ला ने एक अनोखा Guinness World Record बनाया है, जिस कारण उन्हें Human Calculator कहा जा रहा है.

Aaryan Shukla won Guinness World Record (Photo: Facebook/@Genius_Aaryan)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 08 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 2:37 PM IST

बात प्रतिभा की हो तो उम्र नहीं देखी जाती है और इस बात को साबित किया है एक 13 साल के छात्र ने. महाराष्ट्र में नासिक के दिल्ली पब्लिक स्कूल में कक्षा 9 के छात्र आर्यन शुक्ला ने 'मानसिक रूप से सबसे तेज समय में 50 पांच अंकों की संख्याओं को जोड़ने' का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 29 फरवरी, 2024 को मिलान, इटली में इटेलियन टीवी शो, लो शो देई रिकॉर्ड में 25.19 सेकंड में रिकॉर्ड हासिल किया. 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अलावा, यह युवा मैथ जीनियस बहुत पहले से Mental Mathematics में अपनी प्रतिभा के लिए प्रशंसा हासिल कर रहा था. वह गणित और विज्ञान पर विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेते रहे हैं. 13 वर्षीय आर्यन लड़के ने कई ओलंपियाड और मैथलेटिक्स प्रतियोगिताएं जीती हैं. 

बचपन से ही थी दिलचस्पी 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्ला ने छह साल की उम्र में अबेकस सीखना शुरू कर दिया था. उसके बाद नंबर्स और मानसिक गणित में उनको रुचि आने लगी. वह अबेकस और वैदिक गणित से सीखी गई तकनीकों और युक्तियों का विश्लेषण करते हैं और अपनी स्पीड और एक्यूरेसी बढ़ाने के लिए उनका उपयोग करते हैं. उन्होंने कहा कि वह किसी भी तकनीक को आंख मूंदकर नहीं मान लेते हैं और न ही उन्हें बड़े नंबर्स से डर लगता है. आर्यन का कहना है कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व करने से उन्हें प्रेरणा मिलती है.

कम उम्र में बड़े कारनामे
जब शुक्ला सिर्फ आठ साल के थे, तब उन्होंने इस्तांबुल, तुर्की में आयोजित मेमोरियाड तुर्की ओपन चैंपियनशिप 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने सात स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य सहित 10 पदक जीते. उन्होंने मेमोरियाड में एक प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाया - जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. साल 2022 में, जर्मनी के पैडरबोर्न में आयोजित Mental Calculation World Cup में शुक्ला विश्व चैंपियन बने. तब वह 12 साल के थे.

तुर्की में अपने अनुभव को साझा करते हुए, शुक्ला ने कहा कि यहां प्रेशर कम था और वह अपनी क्षमताओं और प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए तैयार थे क्योंकि यह उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी. हालांकि, जर्मनी में Mental Calculation World Cup 2022 जीतना उनके जीवन का सबसे यादगार अनुभव था. आर्यन ग्लोबल मेंटल कैलकुलेटर एसोसिएशन (GMCA) के संस्थापक बोर्ड सदस्य भी हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED