NEET-UG 2024 Results Announced: जारी हुआ NEET-UG का रिजल्ट, NTA ने सेंटर वाइज किए नतीजे जारी, ऐसे करें चेक 

18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने NTA को रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने इस बात पर जोर दिया था कि रिजल्ट शनिवार, 20 जुलाई को दोपहर तक सेंटर वाइज अलग से जारी किया जाए.

NEET NEET UG result (Representative Image)UG result
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 12:57 PM IST
  • सेंटर वाइज किए नतीजे जारी
  • NEET-UG 2024 को लेकर हुआ था विवाद

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी (NEET-UG 2024) का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट अब शहर और एग्जाम सेंटर के हिसाब से सभी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं. यह घोषणा सुप्रीम कोर्ट के एक निर्देश के बाद आई है, जिसने एनटीए को 20 जुलाई, 2024 को दोपहर 12 बजे तक परिणाम घोषित करने का आदेश दिया था. 

जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना रिजल्ट एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट (https://exams.nta.ac.in/NEET/ और https://neet.ntaonline.in/) पर देख सकते हैं. 

सुप्रीम कोर्ट का निर्देश
18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने NTA को NEET-UG 2024 रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने इस बात पर जोर दिया कि रिजल्ट शनिवार, 20 जुलाई को दोपहर तक सेंटर वाइज अलग से जारी किया जाए. कोर्ट ने NTA को यह सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया कि ऐसा किया जाए. प्राइवेसी बनाए रखने के लिए छात्रों को जो अंक मिले हैं उनकी पहचान उजागर किए बिना वेबसाइट पर दिखाए जाए. 

NEET-UG 2024 को लेकर विवाद
5 मई को NEET-UG 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी. लेकिन इसे प्रश्नपत्र लीक के आरोपों के कारण काफी विवाद का सामना करना पड़ा. जांच से पता चला कि लीक के पीछे एक नेशनल 'सॉल्वर गैंग' नेटवर्क था. इस विवाद के कारण छात्रों, अभिभावकों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच चिंता फैल गई.

सुप्रीम कोर्ट ने इन चिंताओं को यह कहते हुए संबोधित किया कि दोबारा परीक्षा तभी हो सकती है जब यह साबित हो जाए कि इस एग्जाम में बड़े पैमाने पर समझौता किया गया है.

बता दें, इस साल 23.33 लाख से ज्यादा छात्रों ने 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर परीक्षा दी थी. इसके अलावा, लगभग 1,563 उम्मीदवारों को पेपर लीक होने के विवाद के कारण फिर से परीक्षा में शामिल होना पड़ा था.

कैसे चेक करें NEET-UG रिजल्ट? 
छात्र अपना NEET-UG रिजल्ट चेक कर सकते हैं- 
1. सबसे पहले एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. रिजल्ट लिंक ढूंढें: मेन पेज पर NEET-UG 2024 रिजल्ट का लिंक देखें.
3. डिटेल्स दर्ज करें: रिजल्ट देखने के लिए जरूरी डिटेल्स जैसे रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें.


 


 

Read more!

RECOMMENDED