DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले का नियम सख्त, जानिए किन दस्तावेजों के बिना नहीं हो पाएगा एडमिशन

DU में एडमिशन के लिए आवेदकों को डीयू के सभी कॉलेजों के सभी स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक केंद्रीकृत सीएसएएस पोर्टल पर लॉग इन करना होगा

DU admission
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 11:20 AM IST
  • एक राउंड के लिए वैध होगी सीट 
  • विश्वविद्यालय ने सख्त किए नियम

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की कार्यकारी परिषद (EC)ने गुरुवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के अंकों के आधार पर स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए नए प्रवेश नियमों को मंजूरी दे दी है. इस साल कट-ऑफ लिस्ट सिस्टम को खत्म करते हुए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) के जरिए दाखिले होंगे, जो तीन चरणों में होगा.

कैसे होगा दाखिला?

  • चरण एक में, आवेदकों को डीयू के सभी कॉलेजों के सभी स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक केंद्रीकृत सीएसएएस पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और एकमुश्त गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और फॉर्म भरना होगा.
  • दूसरे चरण में, आवेदकों को वह पाठ्यक्रम चुनना होगा जिसे वे आगे बढ़ाना चाहते हैं, यदि आवंटित किया गया है, साथ ही जिस कॉलेज में वे प्रवेश लेना पसंद करते हैं. एक आवेदक वरीयता क्रम में कई कार्यक्रमों और कॉलेज कॉम्बिनेशन को भर सकता है, बशर्ते वह प्रोग्राम-स्पेशफिक पात्रता को पूरा करता हो.
  • तीसरे चरण में, छात्रों को उनके CUET स्कोर और वरीयताओं के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी. एक बार किसी विशेष राउंड में सीट आवंटित हो जाने के बाद, उम्मीदवार को दिए गए राउंड के लिए निर्दीष्ट अंतिम तिथि / समय से पहले प्रस्तावित सीट को "स्वीकार" करना होगा.

ईसी द्वारा पास किए गए प्रवेश नियमों के दस्तावेज में कहा गया, “उम्मीदवार को प्रोग्राम/कॉलेजों का चयन करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए. कार्यक्रम + कॉलेज संयोजन के चयन का क्रम भी सीटों के आवंटन के लिए वरीयता क्रम का निर्धारण करेगा. इसलिए, उम्मीदवार को वरीयता क्रम में कार्यक्रम + कॉलेज संयोजनों की वरीयता को ध्यान से प्राथमिकता देनी चाहिए. यह उम्मीदवार के सर्वोत्तम हित में है कि वह अधिक से अधिक वरीयताएं (प्रीफरेंस) भरें ताकि बाद के एलोकेशन राउंड में उसे फायदा मिल सके. ”

एक राउंड के लिए वैध होगी सीट 
बता दें कि आवंटित सीट केवल उस दौर के लिए मान्य होगी जिसमें उम्मीदवार को सीट आवंटित की जाती है. वहीं आवंटित सीट के लिए अस्वीकरण (non-acceptance)के रूप में निष्क्रियता / कार्रवाई नहीं की जाएगी. इसे आवंटित सीट के प्रस्ताव के लिए मनाही के तौर पर देखा जाएगा और उम्मीदवार अब CSAS-2022 के बाद के दौर में भाग नहीं ले पाएंगे. एक विशेष सीएसएएस प्रवेश दौर के पूरा होने के बाद और बाद की सूची की घोषणा से पहले, पिछले दौर में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार को अपनी सीट "फ्रीज" या "अपग्रेड" करने का विकल्प चुनना होगा. एक उम्मीदवार जिसने आवंटित सीट पर प्रवेश लिया है और इसे जारी रखना चाहता है, उसे अपने डैशबोर्ड के माध्यम से 'फ्रीज' अनुरोध जमा करना होगा.

एडमिशन के लिए जिन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी, वो हम आपको बता रहे हैं.

1. कैंडीडेट की दसवी की मार्कशीट जिसमें माता-पिता का नाम और उसकी जन्मतिथि साफ लिखी हो.
2. CUET स्नातक आवेदन फॉर्म 2022 और 12वीं क्लास का प्रमाण पत्र
3. एससी,एसटी, ओबीसी, एनसीएल, ईडब्ल्यूएस, अल्पसंख्यक, सीडब्ल्यू, केएम, पीडब्ल्यूबीडी प्रमाणपत्र में नीम सही होना चाहिए.
4. सभी प्रमाणपत्र सक्षम प्राधिकारी से जारी होने चाहिए
5. इसके अलावा ओबीसी के अंतर्गत आने वाली जाति केंद्रीय सूची ncbc.nic.in में होनी चाहिए. ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर प्रमाणपत्र (उम्मीदवार के नाम पर) जरूरी है.
6. अभ्यर्थी का आय प्रमाणपत्र 31 मार्च 2022 के बाद का होना चाहिए.
7. सक्षम प्राधिकारी से जारी ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र ही मान्य होगा और उसे 31 मार्च 2022 के बाद का होना चाहिए.
8. वहीं सिख अल्पसंख्यक श्रेणी के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन और अल्पसंख्यक का दर्जा प्रमाणित करने वाली समिति डीएसजीएमसी से जारी प्रमाण पत्र ही मान्य है.
9. इसाई अल्पसंख्यक कॉलेज की आवश्यकताओं के अनुसार इसाई अल्पसंख्यक श्रेणी के लिए बपतिस्मा प्रमाणपत्र या चर्च सदस्यता प्रमाणपत्र होना चाहिए.
10. सशस्त्रत्त् बल श्रेणी के कार्मिकों के बच्चे, विधवाओं के लिए शैक्षिक रियायत प्रमाण पत्र आवश्यक है.
11. दिव्यांगता का प्रमाणपत्र फोटो के साथ सरकारी अस्पताल के अधिकारी से विधिवत सत्यापित होना चाहिए.
12.  एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ईसीए), स्पोर्ट्स और सुपरन्यूमेरी कोटा के संबंध में प्रासंगिक प्रमाण पत्र उम्मीदवार के नाम पर होना चाहिए.


 

Read more!

RECOMMENDED