AKTU: हिंदी मीडियम छात्रों के लिए आसान होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, अब हिंदी में दे सकेंगे BTech की परीक्षा

यूपी की डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू होगी. हिंदी मीडियम के छात्रों के लिए ख़ास तौर पर इस योजना को तैयार किया गया है, उसके लिए बीटेक की किताबों का हिंदी में अनुवाद भी शुरू हो गया है. हालांकि कुछ किताबों को हिंदी में किया जा चुका है, लेकिन जल्द ही और किताबों को भी हिंदी में अनुवाद कर हिंदी भाषा में पढ़ाई का मौक़ा दिया जाएगा. यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के अनुसार इसी सत्र से बीटेक प्रथम वर्ष की पढ़ाई हिंदी में शुरू हो जाएगी.

हिंदी में दे सकते बीटेक का एग्जाम
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 29 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 11:17 AM IST
  • विश्वविद्यालय के शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
  • प्रथम वर्ष की किताबों का हिंदी में किया जा रहा अनुवाद

देश के सबसे बड़े और हिंदी हार्ट्लैंड माने जाने वाले उत्तर प्रदेश में अब B.Tech की पढ़ाई हिंदी में होगी. प्रदेश की अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) ने इसकी पहल शुरू कर दी है. सबसे पहले प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए हिंदी माध्यम से इंजीनियरिंग की पढ़ाई उपलब्ध होगी.

AKTU से मिली जानकारी के अनुसार छात्रों को ये सुविधा देने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) काम कर रहा है.अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद बीटेक प्रथम वर्ष की किताबों का हिंदी में अनुवाद कर रहा है. इससे छात्रों को हिंदी में पढ़ाई के लिए किताबें और पठन सामग्री उपलब्ध हो सकेगी. ये इसलिए ज़रूरी है, क्योंकि इंजीनियरिंग की तकनीकी शब्दावली को हिंदी में अनुवाद कर सही तरह से पेश किया जाना ज़रूरी है.

जल्द ही छात्रों के लिए हिन्दी में बीटेक की किताबें 

जानकारी के अनुसार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने पहले से ही इस पर जाना शुरू कर दिया है. कई विषयों की किताबों का हिंदी में अनुवाद हो भी चुका है, तो वहीं कुछ विषयों की किताबों का अनुवाद कराया का रहा है. दरअसल, टेक्निकल शब्दावली को देखना और सही रूप में अनुवाद करना ज़रूरी है. इसके लिए विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है. जल्दी ही ये किताबें छात्रों के लिए उपलब्ध होंगी.

एकेटीयू के वीसी प्रोफ़ेसर पीके मिश्रा ने पिछले दिनों ये बात साझा करते हुए कहा था कि हिंदी में बीटेक की पढ़ाई से बहुत से छात्रों को लाभ होगा. साथ ही ये भी स्पष्ट किया था कि अगर कोई शब्दावली टेक्निकल रूप से अंग्रेज़ी में ही है तो शिक्षक हिंदी माध्यम के छात्रों को इस शब्द की अवधारणा को समझाएंगे. ये भी तय किया गया है कि इसके लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

Read more!

RECOMMENDED