NIT Hamirpur के स्टूडेंट दीपक ने नाम किया रोशन, UK में पीएचडी के लिए हुआ सेलेक्शन, मिलेगी 2 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप

NIT Hamirpur के छात्र दीपक भारद्वाज को क्वांटम इंजीनियरिंग सीडीटी अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया है. वह  ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉर्ज बैरेटो की देखरेख में शोध करेंगे. 

दीपक भारद्वाज
gnttv.com
  • हमीरपुर,
  • 05 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 7:45 PM IST
  • दीपक ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉर्ज बैरेटो की देखरेख में करेंगे शोध 
  • स्कॉलरशिप के रुप में इतनी राशि पाने वाले एनआईटी हमीरपुर के हैं पहले स्टूडेंट 

एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) हमीरपुर के एक स्टूडेंट ने नाम रोशन किया है. जी हां, भौतिकी एवं फोटोनिक्स विज्ञान विभाग के स्टूडेंट दीपक भारद्वाज यूके के ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में क्वांटम इंजीनियरिंग में पीएचडी के लिए चयनित हुए हैं. पीएचडी के दौरान उन्हें 2 करोड़ से ज्यादा की स्कॉलरशिप मिलेगी. एनआईटी हमीरपुर के किसी स्टूडेंट को फॉरेन यूनिवर्सिटी में यह अब तक की सबसे बड़ी स्कॉलरशिप है.

स्कॉलरशिप मिलने पर जताई खुशी
दीपक को क्वांटम इंजीनियरिंग सीडीटी अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया है. वह प्रोफेसर जॉर्ज बैरेटो की देखरेख में शोध करेंगे. एनआईटी प्रबंधन हमीरपुर ने दीपक भारद्वाज को अब तक की सबसे ज्यादा स्कॉलरशिप मिलने पर बधाई दी है. दीपक ब्रिस्टल विश्वविद्यालय से अल्ट्रा कोल्ड अल्कली परमाणु के साथ शेकन लैटिस इंटरफेरोमीटर पर अध्ययन करेंगे. स्कॉलरशिप मिलने पर दीपक ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने इसका श्रेय एनआईटी के प्रोफेसर्स को दिया है. दीपक ने कहा कि एनआईटी हमीरपुर के प्रोफेसर्स का आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिनकी बदौलत करोड़ों रुपए की स्कॉलरशिप मिल पाई है. 

प्रति वर्ष मिलेंगे दो करोड़ रुपए 
भौतिकी व फोटोनिक्स विभाग प्रमुख डॉ. कुलदीप शर्मा ने कहा कि बड़ी खुशी की बात है कि एनआईटी के छात्र दीपक को इतने बड़ी छात्रवृत्ति मिली है. संस्थान के निदेशक प्रो. एचएम सूर्यवंशी ने कहा कि दीपक को ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में पीएचएडी करने का मौका मिला है और उम्मीद है कि वे बढ़िया काम करेंगे, जिससे एनआईटी हमीरपुर का नाम भी रोशन होगा. उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष दो करोड़ रुपए का पैकेज स्कॉलरशिप के तौर पर मिला है.

पानीपत के रहने वाले हैं दीपक
दीपक भारद्वाज हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं. वह अल्ट्रा कोल्ड अल्कली परमाणु के साथ शेकन लैटिस इंटरफेरोमीटर विषय पर चार साल तक शोध करेंगे. बताया जा रहा है कि ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी में क्वांटम इंजीनियरिंग सीडीटी इंटरनेशनल स्कॉलरशिप से सम्मानित होने वाले दीपक भारद्वाज एनआईटी हमीरपुर के पहले स्टूडेंट है. भौतिक एवं फोटोनिक्स विज्ञान विभाग के प्रमुख एवं दीपक के प्रोफेसर कुलदीप शर्मा ने कहा कि दीपक ने संस्थान का नाम रोशन किया है. इस तरह की उपलब्धि संस्थान के अन्य छात्रों को प्रसिद्ध विश्व स्तरीय प्रतिष्ठित संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी. 

(अशोक राणा की रिपोर्ट)
 


 

Read more!

RECOMMENDED