NTA ने जारी किया NEET-UG 2022 का रिजल्ट, Allen की छात्रा तनिष्का ने हासिल की AIR 1

NEET UG Result 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 7 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG) 2022 के नतीजे घोषित कर दिए. हरियाणा की तनिष्का इस साल की टॉपर हैं. इस साल कुल 18.72 लाख उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था.

Tanishka got rank 1 in NEET-UG 2022
gnttv.com
  • कोटा ,
  • 08 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:52 AM IST
  • तनिष्का ने 720 में से 715 अंक प्राप्त किए हैं
  • जेईई मेन्स में किया है 99.50 परसेन्टाइल स्कोर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बुधवार देर रात देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2022 का परिणाम जारी कर दिया है. परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की छात्रा तनिष्का ने आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है. तनिष्का मूलरूप से हरियाणा की रहने वाली है और दो साल कोटा में रहकर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से नीट-यूजी की तैयारी की. 

तनिष्का ने 720 में से 715 अंक प्राप्त किए हैं. नीट-यूजी 2022 परीक्षा 17 जुलाई को हुई, जिसमें 18 लाख 72 हजार 342 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था. नीट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. यह परीक्षा भारत के 483 और 14 विदेशी शहरों के 3570 केंद्रों पर संपन्न हुई थी. विदेशों में अबूधाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, दुबई और कुवैत में परीक्षा हुई थी. 

Tanishka

माता-पिता हैं टीचर
तनिष्का के पिता, कृष्ण कुमार और मां, सरिता कुमारी सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं. तनिष्का ने बताया कि वह पिछले दो साल से एलन की क्लासरूम स्टूडेंट हैं. वह डॉक्टर बनना चाहती थीं क्योंकि यह ऐसा फील्ड है, जिसमें आप दूसरों की मदद कर खुद को सेटिस्फाई कर सकते हैं. 

तनिष्का का कहना है कि नीट की तैयारी के दौरान कंसेप्ट्स को गहराई से समझने के लिए वह ज्यादा से ज्यादा प्रश्न पूछती थी, हिचकिचाती नहीं थी. कभी टेस्ट में मार्क्स कम आते थे तो पेरेन्ट्स मोटिवेट करते थे. उन्होनें कभी मार्क्स के लिए दबाव नहीं डाला और पॉजिटिविटी के साथ तैयारी करते रहने के लिए मोटिवेट किया. 

जेईई मेन्स में किया है 99.50 परसेन्टाइल स्कोर
तनिष्का सुझाव देते हैं कि नीट स्टूडेंट्स को अंतिम समय में नहीं, बल्कि पहले दिन से ही लक्ष्य की तैयारी करनी चाहिए. क्लासरूम में जैसे-जैसे कोर्स आगे बढ़ता है तो आपको पिछला पढ़ा हुआ भी बार-बार रिवीजन करना होगा. तनिष्का ने इसी वर्ष 12वीं कक्षा 98.6 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है. 

Her Marks

इसके अलावा जेईई मेन्स में वह 99.50 परसेन्टाइल स्कोर कर चुकी है. दिल्ली एम्स से एमबीबीएस करने की इच्छुक तनिष्का कार्डियो, न्यूरो या ओन्कोलॉजी में स्पेशलाइजेशन करना चाहती है. 

92 हजार सीट्स पर होगा प्रवेश
आपको बता दें कि देश में एम्स सहित 612 मेडिकल कॉलेजों की 92 हजार एमबीबीएस सीटों पर इस परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा. इसके अलावा बीडीएस और अन्य विधियों की सीटों में भी प्रवेश दिया जाएगा.  उल्लेखनीय है कि इससे पहले 2020 में एलन के ही शोएब आफताब ने आल इंडिया टॉप किया था और पहली बार पूरे में से पूरे 720 अंक प्राप्त किए थे.  

(संजय वर्मा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED