UGC NET Admit Card 2024: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, कैसे करें डाउनलोड और क्या है एग्जाम पैटर्न, यहां जानिए

UGC NET 2024 Exam: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा 18 जून 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी. दूसरी पाली में परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी. परीक्षा का माध्यम OMR शीट होगा.

UGC NET Exam 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2024,
  • अपडेटेड 6:13 PM IST
  • 18 जून 2024 को 83 विषयों के लिए होगी परीक्षा 
  • नेट परीक्षा में गलत उत्तर के लिए नहीं है कोई नेगेटिव मार्किंग

जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट (UGC NET) जून 2024 सत्र के लिए अप्लाई किया है, उन सभी के लिए जरूरी खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एडमिट कार्ड जारी कर दिया है.

कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. यूजीसी नेट एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन विंडो पर अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी होगी. 

कब होगी परीक्षा
UGC-NET 2024 की परीक्षा 18 जून 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी. दूसरी पाली में परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी. परीक्षा देशभर में 83 विषयों के लिए होगी. परीक्षा का माध्यम OMR शीट होगा. जिसे पेन की मदद से भरना होगा. परीक्षा को कंप्यूटर पर नहीं आयोजित करवाया जाएगा.

360 केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा
यूजीसी नेट परीक्षा 18 जून को देश भर में बनाए गए 360 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एग्जाम हॉल में UGC NET जून एडमिट कार्ड को ले जाना न भूलें.

परीक्षा केंद्रों पर एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है. UGC NET हॉल टिकट 2024 के साथ उम्मीदवारों को वेरिफिकेशन के लिए कोई भी वैध फोटो आईडी प्रूफ भी लाना होगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में यदि उम्मीदवारों को कोई समस्या आती है तो वे सहायता के लिए 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या ugcnet@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकते हैं.

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड 
1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार NTA UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध UGC NET एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें.
3. फिर लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.
4. इसके बाद यूजीसी नेट एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा.
5. फिर UGC NET एडमिट कार्ड पर विवरण को चेक करें.
6. इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंट आउट ले लें.

क्या है एग्जाम पैटर्न 
यूजीसी नेट परीक्षा तीन घंटे की होती है. इसमें  दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं. प्रश्नों की कुल संख्या 150 होती है. पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए जरूरी होता है. पहला पेपर एप्टीट्यूड, रिजनिंग, जीके आदि जैसे सवालों का होता है. इसमें कुल 50 सवाल आते हैं और पेपर 100 अंकों का होता है. पेपर दो की बात करें तो यह विषय आधारित पेपर होता है.

इसमें 100 सवाल पूछे जाते हैं. यह पेपर कुल 200 अंकों का होता है. नेट परीक्षा में प्रश्न पत्र इंग्लिश और हिंदी दोनों में होते हैं. नेट परीक्षा में हर सवाल के सही उत्तर लिखने पर दो अंक मिलेंगे. गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है. इसके अलावा अनुत्तरित प्रश्नों यानी जिसका जवाब नहीं दिया गया है, उसके लिए कोई अंक नहीं काटा जाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED