Online MBA Course: जॉब पर रहते हुए भी ले सकेंगे डिग्री, IIM उदयपुर में अब शुरू हुआ ऑनलाइन MBA कोर्स

आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रोफेसर अशोक बनर्जी के नेतृत्व में ऑनलाइन कोर्स तैयार किया गया है. प्रो. बनर्जी बताते हैं कि बड़ी-बड़ी कंपनियों में कार्यरत युवा अपनी जॉब के साथ यह कोर्स बड़ी आसानी से कर पाएंगे.

MBA
gnttv.com
  • उदयपुर,
  • 30 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 4:03 PM IST
  • नौकरी वाले भी कर सकेंगे एमबीए 
  • कोर्स है काफी फ्लेक्सिबल 

राजस्थान का एकमात्र आईआईएम उदयपुर भी अब ऑनलाइन MBA कोर्स करवाएगा. 2 साल का ये ऑनलाइन कोर्स पेशेवर कामगारों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा, जो जॉब पर रहते आसानी से डिग्री कर सकेंगे. विशेषज्ञों की टीम ने यह करिकुलम तैयार किया है. इसी सत्र से (2023-24) प्रवेश शुरू होगा. देश का यह तीसरा आईआईएम होगा, जहां इस तरह ऑनलाइन MBA किया जा सकेगा. इससे पहले आईआईएम इंदौर और कोझिकोड से यह कोर्स होता सकता था. इस कोर्स के शुरू होने से आईआईएम उदयपुर को आर्थिक फायदे के साथ नवाचार के कारण अपनी रैंकिंग ग्रो होने की भी पूरी उम्मीद है. आईआईएम उदयपुर का अब तक सबसे हाई पैकेज 36 लाख रुपए प्रति वर्ष है.

नौकरी वाले भी कर सकेंगे एमबीए 

आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रोफेसर अशोक बनर्जी के नेतृत्व में ऑनलाइन कोर्स तैयार किया गया है. प्रो. बनर्जी बताते हैं कि बड़ी-बड़ी कंपनियों में कार्यरत युवा अपनी जॉब के साथ यह कोर्स बड़ी आसानी से कर पाएंगे. इससे इंटर कंपनी प्रमोशन का फायदे के साथ ही सैलरी पैकेज भी वृद्धि होगी. अब तक देशभर के कुल 20 आईआईएम में यह आवासीय MBA कोर्स करवाया जाता है, इससे पहले जॉब के साथ यह कोर्स किया जाना संभव नहीं हो पाता था. लेकिन अब ऐसा हो सकेगा. इस प्रतिष्ठित संस्था से ऑनलाइन कोर्स करने से युवाओं के करियर में प्रगति के साथ नवाचार के लिए एक नया माइंड सेट बनेगा. 

कोर्स है काफी फ्लेक्सिबल 

वर्तमान में जॉब कर रहे युवाओं के लिए यह काफी फ्लेक्सिबल कोर्स है. उनकी सुविधानुसार ई-कंटेंट को पढ़ा जा सकेगा.  ऑनलाइन क्लास के समझ नहीं आने पर बार-बार उसे देखकर- सुनकर समझा जा सकता है. आवासीय MBA के मुकाबले इस कोर्स की कीमत कम रखी जाएगी. हालांकि फीस अब तक तय नहीं की गई है.

गौरतलब है कि आईआईएम उदयपुर को अपने टू ईयर एमबीए प्रोग्राम के लिए प्रतिष्ठित एफटी मास्टर्स इन मैनेजमेंट- 2022 (एफटी एमआईएम) को ग्लोबल रैंकिंग में 81वी रैंक मिली है. 2011 में बने आईआईएम-उदयपुर को देश के सारे आईआईएम में सबसे युवा बिजनेस स्कूल माना जाता है. यही नहीं दुनिया भर के टॉप-100 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की रैंकिंग में जगह बनाई है. 

(सतीश शर्मा की रिपोर्ट) 

 

Read more!

RECOMMENDED