रेलवे के स्कूलों में निकली है टीचर की वैकेंसी, एग्जाम नहीं इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन

नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के स्कूलों में लगभग 52 पद भरे जाने हैं. जिनमें पीआरटी के 13 पद, टीजीटी के 16 पद, पीजीटी के 4 पद, टीजीटी के 6 पद और संविदा शिक्षक के 13 पद हैं.

रेलवे के स्कूलों में निकली है टीचर की वैकेंसी, एग्जाम नहीं इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 1:42 PM IST
  • कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर हो रही है भर्ती
  • रेलवे के स्कूलों में लगभग 52 पद नियुक्ति

अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो ये खबर आपके लिए है. रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का एक बेहतरीन मौका आया है. पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी (PGT, TGT, PRT) समेत कई पदों टीचर के लिए भर्ती शुरू हो गई है. नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने यह रिक्रूटमेंट निकाली है. 

रेलवे के स्कूलों में लगभग 52 पद नियुक्ति
नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के स्कूलों में लगभग 52 पद भरे जाने हैं. जिनमें पीआरटी के 13 पद, टीजीटी के 16 पद, पीजीटी के 4 पद, टीजीटी के 6 पद और संविदा शिक्षक के 13 पद हैं. लेकिन इसमें अच्छी बात ये है कि ये नियुक्ति कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर होगी, इसीलिए उम्मीदवारों को इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी. केवल इंटरव्यू के आधार पर ही उम्मीदवारों का सेलेक्शन होना है.

कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर हो रही है भर्ती
इस भर्ती अभियान के जरिए रेलवे हाई स्कूल लुमडिंग, रेलवे हाई स्कूल बदरपुर और रेलवे हाई स्कूल दीमापुर में खाली पड़े शिक्षक पदों को भरा जाएगा. बता दें कि कॉन्ट्रेक्ट की अवधि 31 मार्च, 2023 से अधिक नहीं होगी. इस दौरान समेकित मासिक पारिश्रमिक पर या रेलवे भर्ती बोर्ड से नियमित रूप से चयनित उम्मीदवार की नियुक्ति या नियमित रेलवे कर्मचारी की उपलब्धता जो भी पहले हो या शैक्षणिक सत्र के अंत तक होगी. क्वालिफिकेशन से जुड़ी और अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट https://nfr.indianrailways.gov.in/ पर उपलब्ध है.

क्या है क्वालिफिकेशन?
पीआरटी के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही बीएड या डीएलएड या जेबीटी या पीटीटी डिप्लोमा के साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास होना चाहिए. वहीं टीजीटी के लिए निर्धारित सब्जेट विषय में ग्रेजुएट और बीएड के साथ टीईटी पास होना जरूरी है. पीजीटी के लिए निर्धारित सब्जेट पोस्ट ग्रेजुएट के साथ-साथ बीएड किया होना चाहिए.

कैसे करें आवेदन?
जो उम्मीदवार योग्य है, और अप्लाई करना चाहते हैं, वो  रेलवे की nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके फॉर्म भर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने शैक्षणिक और अन्य प्रमाण पत्रों के साथ सीधा वॉक इन इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं. रेलवे का वॉक इन इंटरव्यू 1 अप्रैल, 2022 को सुबह 10 बजे से शुरू होंगे. वॉक इन इंटरव्यू रेलवे डीआरएम ऑफिस लुमडिंग असम में होगा.

Read more!

RECOMMENDED