BPSC TRE 2023: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए पंजीकरण शुरू, 70,622 रिक्तियों पर होगी बहाली, जानें पात्रता मानदंड और आवेदन शुल्क 

BPSC Teacher Recruitment Exam-2: दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा अब दो दिन की जगह एक दिन ली जाएगी. पात्र उम्मीदवार बिना विलंब शुल्क के पंजीकरण 14 नवंबर 2023 तक करा सकते हैं. 10 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा.

शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए पंजीकरण शुरू (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 नवंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:03 PM IST
  • 10 नवंबर से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन 
  • परीक्षा दो दिन की जगह एक दिन ली जाएगी

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 5 नवंबर 2023 से शुरू कर दी है. पात्र उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बिना विलंब शुल्क के पंजीकरण विंडो 14 नवंबर तक खुली रहेगी. आवेदक 14 से 17 नवंबर तक विलंब शुल्क के भुगतान के साथ पंजीकरण कर सकते हैं. 10 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा जो 25 नवंबर तक लिया जाएगा. 

पंजीकरण शुल्क
उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 750 रुपए का भुगतान करना होगा. हालांकि, महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के आवेदकों को 200 रुपए के गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा.

पात्रता मानदंड
कक्षा 6 से 8 में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पेपर II या बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीटीईटी) पेपर II उत्तीर्ण होना चाहिए. कक्षा 9 से 12 के लिए आवेदन करने वालों को (बीटीईटी) पेपर II उत्तीर्ण होना चाहिए. परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास स्नातक डिग्री और बीएड डिग्री भी होनी चाहिए.

पदों का विवरण
बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि द्वितीय चरण में नियुक्ति के लिए कुल 70,622 रिक्तियों की अधियाचना अभी प्राप्त हुई है. इनमें 69706 शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित होने वाले मध्य, माध्यमिक, माध्यमिक (विशेष विद्यालय) और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापकों के हैं. 

916 पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित होने वाले विद्यालयों में प्रारंभिक शिक्षक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापक के हैं. अंग्रेजी के लिए कुल 3,436 पद भरे जाएंगे, इसके बाद कक्षा 9 और 10 के लिए हिंदी में 3,423 और विज्ञान में 2,320 पद भरे जाएंगे. कक्षा 11 और 12 में आयोग गैर-राष्ट्रीय भाषा (एनआरबी) विषयों में 2,704 रिक्तियां भरेगा. 1,971 पद अंग्रेजी में और फिजिक्स में 1,919 पद होंगे.

ऐसा होगा प्रश्नपत्र
द्वितीय चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा अब दो दिन की जगह एक दिन ली जाएगी. इस बार पेपर में अभ्यर्थियों को क्वालीफाइंग पेपर भाषा, सामान्य अध्ययन और विषय के लिए दो अलग-अलग पेपर की परीक्षा की बजाय एक ही पेपर की परीक्षा देनी होगी. हर श्रेणी के अभ्यर्थियों को 150 प्रश्न वाली एक प्रश्न पुस्तिका दी जाएगी, जो तीन अलग-अलग पार्ट में बंटी होगी. खंड एक में 30 अंक के भाषा के प्रश्न होंगे. यह क्वालीफाइंग होगा. यदि इसमें टाइब्रेकर होता है तो उसमें नाम और जन्मतिथि को वरीयता दी जाएगी.

पेपर के खंड दो में सामान्य अध्ययन के 40 प्रश्न और खंड तीन में विषय के 80 प्रश्न होंगे. इन दोनों खंड के 120 प्रश्न के अंकों के आधार पर मेधासूची बनेगी. यदि इसमें दो अभ्यर्थियों का एक सामान रिजल्ट आता है तो खंड 3 के अंकों के आधार पर योग्य अभ्यर्थी चुना जाएगा.

क्वालीफाइंग में हिंदी और अंग्रेजी को मिलाकर लाने होंगे इतने अंक
प्रश्नपत्र के पहले खंड के 30 प्रश्नों में 22 प्रश्न हिंदी के और आठ प्रश्न अंग्रेजी के होंगे. इस खंड में अभ्यर्थियों को 30 फीसदी यानी 9 अंक लाना अनिवार्य होगा. हलांकि इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों से अलग-अलग 30 फीसदी अंक नहीं लाकर बल्कि समवेत रुप से नौ अंक (30 फीसदी ) लाना होगा.

बदल गया टाइब्रेकर का नियम
शिक्षक नियुक्ति के पहले चरण में अंक समान होने की स्थिति में सबसे पहले आवेदकों की उम्र पर विचार किया जाता था और समान होने की स्थिति में अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार नाम को प्राथमिकता दी जाती थी, लेकिन इस बार पार्ट 3 में विषय रखने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी. 

प्रश्नों में प्राप्त अंकों को एक पैमाने के रूप में उपयोग किया जाएगा और जिन लोगों को विषय में अधिक अंक मिले हैं उनका चयन किया जाएगा. किसी विषय में समान अंक होने की स्थिति में भाग 1 के क्वालीफाइंग भाग में प्राप्त अंकों को आधार माना जाएगा और अधिक अंक प्राप्त करने वालों का चयन किया जाएगा. यदि अंक समान हैं और उम्र भी समान है तो नाम के पहले अंग्रेजी अक्षर को मेरिट सूची में जगह दी जाएगी और चयन हो जाएगा.

अपियरिंग कैंडिडेट नहीं दे पाएंगे परीक्षा
परीक्षा में बैठने के लिए वांछित योग्यता चाहे वह बीएड और डीएलएड जैसी प्रशिक्षण संबंधी योग्यता हो, स्नातक और पीजी जैसी योग्यता या सीटेट और एसटीईटी जैसी योग्यता अभ्यर्थी को 25 नवंबर तक उसे पूरा करना होगा जो फॉर्म सबमिट करने का अंतिम दिन है. उसी दिन तक निर्गत प्रमाणपत्र स्वीकार किए जाएंगे और अपियरिंग कैंडिडेट परीक्षा नहीं दे पाएंगे.


 

Read more!

RECOMMENDED