नए Startups को बढ़ावा देने में SBI भी करेगा मदद, बेंगलुरु में खोलेगा देश की पहली डेडिकेटेड ब्रांच   

SBI STARTUP HUB: स्टार्टअप्स को आर्थिक सहायता देने के लिए बेंगलुरु में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया देश की पहली डेडिकेटेड ब्रांच खोलने वाला है. इस ब्रांच का नाम एसबीआई स्टार्टअप हब रखा गया है. इसके लिए एसबीआई ने कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी का दिए हैं.

SBI
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 9:00 PM IST
  • ब्रांच को कहा जाएगा एसबीआई स्टार्टअप हब
  • ज्यादातर स्टार्टअप झेल रहे हैं पैसों की कमी 

देशभर में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग प्रयास किये जा रहे हैं. अब इसीकड़ी में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी स्टार्टअप की मदद के लिया आगे आया है. एसबीआई स्टार्टअप्स को क्रेडिट सुविधा देने के लिए एक अलग बैंक शाखा खोलने वाला है. इस ब्रांच को शुरू करने के लिए बैंक ने शनिवार को कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन (KDEM) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर भी किए हैं. 

बता दें, ये एसबीआई की इस ब्रांच को अगस्त में कोरमंगला में खोला जाएगा. इसकी जानकारी कर्णाटक के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री सीएन अश्वत्नारायण ने दी है. 

ब्रांच को कहा जाएगा एसबीआई स्टार्टअप हब

बताते चलें कि इस नई सुविधा को 'एसबीआई स्टार्टअप हब' ब्रांच कहा जाएगा. राज्य के आईटी मंत्री की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वत्नारायण ने इसपर कहा, "यह समझौता ज्ञापन राज्य में प्रचलित स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देगा. एसबीआई अगले 6 महीनों में मैसूर, मंगलुरु और हुबली-धारवाड़ क्लस्टर में ऐसी और शाखाएं शुरू करेंगे.” 

समझौते के अनुसार, एसबीआई ऐसे स्टार्टअप्स को मदद करेगा जो कर्नाटक सरकार मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं. इस क्रेडिट को देने में केडीईएम भी मदद करेगा. इतना ही नहीं कर्नाटक डिजिटल इकोनॉमी मिशन मेंगलुरु में एक फिन-टेक इनोवेशन हब भी स्थापित करेगा. 

ज्यादातर स्टार्टअप झेल रहे हैं पैसों की कमी 

गौरतलब है कि कर्नाटक में 13,000 से ज्यादा स्टार्टअप हैं. लेकिन उनमें से कई ऐसे हैं जो पैसों की कमी के कारण इसे आगे नहीं बढ़ा पाते हैं. केडीईएम और एसबीआई के बीच समझौता ज्ञापन क्रेडिट तक इन लोगों की पहुंच को सुविधाजनक बनायेगा. यह सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट लोन की सुविधा भी देता है.
 


 

Read more!

RECOMMENDED