Student Visa Interview: इस तरह करें स्टूडेंट वीजा इंटरव्यू की तैयारी

विदेश में पढ़ने का है मन तो Student Visa Interview की अच्छे से करें तैयारी. जानिए इंटरव्यू में क्या-क्या पूछा जा सकता है और आपको कैसे तैयारी करनी चाहिए.

College Students (Photo: Meta AI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 26 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 4:40 PM IST

आज के जमाने में शिक्षा का बहुत ज्यादा महत्व है. हर एक माता-पिता अपने बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा देना चाहते हैं. और इस कोशिश में न सिर्फ अपने देश बल्कि छात्र अब विदेशों में अच्छे विकल्प तलाश रहे हैं. लेकिन विदेश जाने के लिए कई बार छात्रों को परेशानियों का सामने करना पड़ता है. आपका किसी कॉलेज में दाखिला ले लेना प्रोसेस का सिर्फ एक हिस्सा है; क्योंकि इसके लिए आपको छात्र वीज़ा लेना होगा 

स्टूडेंट वीज़ा इंटरव्यू मुश्किल हो सकता है, लेकिन सही तैयारी के साथ, आप सफल हो सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं इंटरव्यू क्रैक करने के लिए कुछ टिप्स: 

वीज़ा इंटरव्यू का उद्देश्य क्या है? 
छात्रों के वीज़ा इंटरव्यू के जरिए कांसुलर अधिकारी यह जानने की कोशिश करते हैं कि छात्र का वास्तविक इरादा पढ़ाई ही है. वे आपकी शैक्षणिक तैयारी देखते हैं और यह जांचते हैं कि आप अपनी पढ़ाई का खर्च उठा सकते हैं या नहीं.  इन दो पहलुओं को समझना महत्वपूर्ण है. इंटरव्यू के लिए जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी वित्तीय स्थिति (Financial Status) ठीक है और यह दिखाएं कि आप विदेश में पढ़ाई करने के लिए तैयार हैं. 

अपनी यूनिवर्सिटी और कोर्स को अच्छी तरह से जानें
एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यूनिवर्सिटी और कोर्स है. आपने जिस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया है उसके बारे में और कोर्स के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए. कांसुलर अधिकारी आपसे इनके संबंध में प्रश्न पूछ सकता है. अपने चुने हुए कोर्स, विश्वविद्यालय के बारे में पता करने के साथ-साथ इस बात की चर्चा के लिए भी तैयार रहें कि आपने इसी कोर्स और यूनिवर्सिटी को क्यों चुना है. आपको यह समझाना चाहिए कि यह कोर्स आपकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि और करियर लक्ष्यों के साथ कैसे मेल खाता है. यूनिवर्सिटी, उसकी फैकल्टी और उसके दिए जाने वाले अनूठे अवसरों पर रिसर्च करें. 

पढ़ई की फीस से संबंधित 
कई छात्रों को वीज़ा इंटरव्यू के दौरान फाइनेंशियल स्टेट्स के कारण परेशानी आती है. अपने फंडिंग स्रोतों के बारे में स्पष्ट जानकारी दें, चाहे आप पर्सनल सेविंग्स इस्तेमाल कर रहे हों या परिवार की मदद ले रहे हों. स्कॉलरशिप या लोन के बारे में भी खुलकर बताएं. अपने वित्तीय दस्तावेज़ व्यवस्थित रखें ताकि आसानी से आप दिखा सकें. 

आम तौर पर पूछे जाने वाले सवालों का अभ्यास करें 
आप हर सवाल का पूर्वानुमान नहीं लगा सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य सवाल हैं जो कांसुलर अधिकारी आमतौर पर पूछते हैं, जैसे, "आपने इस विश्वविद्यालय और कोर्स को क्यों चुना?" या "क्या उस देश में आपका कोई रिश्तेदार है जहां आप आवेदन कर रहे हैं?" या "ग्रेजुएशन के बाद आपकी क्या योजनाएं हैं?" इन प्रश्नों का उत्तर देने का पहले से ही अभ्यास करें ताकि जब कांसुलर अधिकारी उनसे पूछे, तो आप आत्मविश्वास से उत्तर दे सकें. इससे पता चलेगा कि आप इंटरव्यू के लिए कितने तैयार हैं.

इंटरव्यू से पहले अपने एप्लिकेशन फॉर्म का रिव्यू करें
कभी-कभी, एप्लिकेशन रिजेक्ट कर दिए जाते हैं क्योंकि इंटरव्यू लेने वाले का मूल्यांकन साक्षात्कार के दौरान दिए गए उत्तरों के अनुरूप नहीं होता है. इंटरव्यू से पहले, आपने एप्लिकेशन में जो जानकारी दी है उसके और इंटरव्यू के दौरान आप जो कहने की योजना बना रहे हैं, उसके बीच समानता रखें. इसके लिए एप्लिकेशन फॉर्म को अच्छे से रिव्यू करें.  

अन्य महत्वपूर्ण टिप्स:

  • वीज़ा इंटरव्यू के दौरान ईमानदार रहना महत्वपूर्ण है. आपके उत्तरों में कोई भी झूठ नहीं होना चाहिए. 
  • इसके अलावा, इंटरव्यू के लिए सही कपड़ें पहनें. आपके कपड़ों से मौके की गंभीरता झलकनी चाहिए. 
  • इंटरव्यू के दौरान शांत और संयमित रहने की कोशिश करें. स्पष्ट रूप से बोलें, प्रश्नों को ध्यान से सुनें और उत्तर देने से पहले कुछ क्षण सोचें. 
  • सभी जरूरी दस्तावेज़ तैयार और व्यवस्थित रखें. इनमें आपका पासपोर्ट, वीज़ा आवेदन पत्र, विश्वविद्यालय से प्रवेश पत्र, फाइनेंशियल जानकारी, एजुकेशनल कॉपीज, टेस्ट स्कोर और कोई दूसरे जरूरी दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED