IITs में इन कोर्स के लिए नहीं देना पड़ेगा JEE Advanced एग्जाम, जानिए कैसे ले सकते हैं दाखिला

हर साल लाखों बच्चे IITs में दाखिले के लिए परीक्षा देते हैं लेकिन इसमें से कुछ हजार बच्चे ही कामयाब हो पाते हैं. कई बार बहुत से बच्चे JEE मेन्स की परीक्षा के बाद एडवांस परीक्षा में चूक जाते हैं. पर क्या आपको पता है कि बिना एडवांस परीक्षा पास किए भी आप IIT में दाखिला ले सकते हैं.

Representative Image
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 1:31 PM IST
  • IIT मद्रास से करें बीएससी डेटा साइंस कोर्स
  • कर सकते हैं शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी

जब देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में दाखिले की बात आती है, तो इसके लिए जेईई एडवांस एग्जाम क्रैक करना पड़ता है. हर साल, जेईई मेन के टॉप 2.5 लाख रैंकहोल्डर को जेईई एडवांस देने का मौका मिलता है. लेकिन कम ही लोग यह जानते हैं कि IIT में आप बिना यह परीक्षा पास किए भी दाखिला ले सकते हैं. 

IITs में डिजाइन कोर्स के लिए सीईईडी देना होता है लेकिन, कई इंजीनियरिंग कोर्स ऐसे भी हैं जिनमें उम्मीदवार जेईई एडवांस या आईआईटी दाखिले के लिए सीट के बिना ही एडमिशन ले सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे कोर्सेज के बारे में. 

IIT मद्रास में बीएससी डेटा साइंस कोर्स:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास कक्षा 11, 12 के छात्रों, कॉलेज के छात्रों, प्रोफेशनल्स और करियर से ब्रेक लेने वालों को प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में बीएससी कोर्स ऑफर कर रहा है. जो छात्र मई 2022 तक 11वीं कक्षा पूरी कर चुके हैं या वर्तमान में 12वीं कक्षा में हैं, वे क्वालीफायर प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अगर वे इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो वे 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद कोर्सवर्क शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा, जो छात्र जेईई एडवांस 2021 के लिए पात्र हैं, वे सीधे पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. सीटों की संख्या सीमित नहीं है और इसलिए जो भी योग्य है वह कोर्स में दाखिला ले सकता है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है. 

लिबरल आर्ट्स में IIT गुवाहाटी में मास्टर्स:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 से लिबरल आर्ट्स में मास्टर्स कोर्स ऑफर कर रहा है. इसके पहले बैच में 30 छात्र होंगे. 

ओलंपियाड क्वालिफायर्स:

अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड के लिए क्वालीफाई करने वाले छात्र जेईई एडवांस को क्रैक किए बिना सीधे आईआईटी में दाखिला ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि IITs उन छात्रों को दाखिला देने पर विचार कर रहे हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध ओलंपियाड में भाग लिया है और अच्छा प्रदर्शन किया है. 

इस बीच, 2018 में, आईआईटी-बॉम्बे ने अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को सीधे अपने बीएससी गणित कोर्स में आवेदन करने की अनुमति दी थी. 

कर सकते हैं ये शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी:

  • डिजाइन थिंकिंग में IIT बॉम्बे का सर्टिफिकेट प्रोग्राम 
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में IIT रुड़की का सर्टिफिकेट प्रोग्राम 
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नॉलेज रिप्रेजेंटेशन एंड रीजनिंग में IIT मद्रास का सर्टिफिकेट प्रोग्राम 

 

Read more!

RECOMMENDED