JEE-M पास करने के लिए छात्रों को 4 नहीं, सिर्फ 2 मौके मिलेंगे

JEE Mains 2022 Attempts: इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए जेईई (मेन्स) का इंट्रेस एग्जाम पास करना जरूरी होता है. इस टेस्ट को एक छात्र के लिए 2019 में बढ़ाकर 1 से दो और फिर 2021 में दो से चार कर दिया गया था. लेकिन चार बार इट्रेंस के खास नतीजे नहीं देखे गए और 2 बार इंट्रेंस को ही बेहतर रिजल्ट के तौर पर देखा गया.

जेईई-एम पास करने के लिए छात्रों को 4 नहीं, सिर्फ 2 मौके मिलेंगे
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 1:33 PM IST
  • इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए जेईई (मेन्स) का इंट्रेस एग्जाम पास करना जरूरी होता है
  • 2021 में लगभग 26 लाख इंजीनियरिंग, मेडिकल के उम्मीदवारों ने टेस्ट में हिस्सा लिया था.  

JEE Mains 2022 Exam Total Attempts: जेईई मेन 2022 परीक्षा की तैयारी जुटे देश भर के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ा अपडेट है. इस साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन) के लिए चार के बजाय दो बार ही प्रवेश परिक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)  ने ये फैसला लिया है कि अब केवलअप्रैल और मई में ही प्रवेश परीक्षाएं कराई जाएंगी. आपको बता दें कि साल 2021 में  शिक्षा मंत्रालय ने प्रवेश परिक्षाओं को दो से बढ़ाकर चार करने का फैसला किया था.

आपको बता दें कि  NEET-यूजी की परिक्षाएं जून के तीसरे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह के बीच आयोजित होगी. 2021 में लगभग 26 लाख इंजीनियरिंग, मेडिकल के उम्मीदवारों ने इन इट्रेंस टेस्ट में हिस्सा लिया था.  

बता दें कि इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए जेईई (मेन्स) का इंट्रेस एग्जाम पास करना जरूरी होता है. इस टेस्ट को एक छात्र के लिए 2019 में बढ़ाकर 1 से दो और फिर 2021 में दो से चार कर दिया गया था. लेकिन चार बार इट्रेंस के खास नतीजे नहीं देखे गए और 2 बार इंट्रेंस को ही बेहतर रिजल्ट के तौर पर देखा गया. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के अधिकारी ने कहा कि कोविड की वजह से कई परिक्षाओं में देरी हो रही है. हमारे पास टाइम को मैनेज करने की चुनौती सबसे बड़ी है. इसलिए भी ये फैसला लिया गया है. 

 

Read more!

RECOMMENDED