Delhi University: हाड़ कंपाने वाली ठंड के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय में तंबू के नीचे परीक्षा देने को मजबूर छात्र

कड़ाके की ठंड के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी के नेहरू कॉलेज और अरबिंदो कॉलेज के छात्र खुले में टेंट के नीचे परीक्षा देने को मजबूर हैं. छात्रों ने कई सारी रील्स बनाकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की हैं.

DU Exams in Open
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 9:52 AM IST

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न वीडियो और तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्धित कॉलेजों में ओपन लर्निंग के छात्र टेंट और आउटडोर में परीक्षा देते दिख रहे हैं.  छात्र कॉलेज प्रशासन का मजाक उड़ाते हुए रील्स और तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर कर रहे हैं.  यह हालत मोती लाल नेहरू कॉलेज की है.

हमने वहां देखा कि टेंट का एक समूह बनाया गया है, जहां छात्र परीक्षा शुरू होने का इंतजार करते नजर आए. क्लस्टर को टी-1, टी-2 और टी-3 नामक तीन केंद्रों में विभाजित किया गया था.  बातचीत करते हुए, ओपन लर्निंग डिपार्टमेंट से बी.कॉम प्रथम सेमेस्टर के छात्र ऋषि ने कहा कि 28 दिसंबर को मेरी पहली परीक्षा के लिए, मैं उस दिन तंबू के नीचे बैठा था, ठंड थी लेकिन थोड़ी सी धूप हमारे लिए राहत थी. लेकिन आज इस कड़ाके की ठंड में कैसे लिखूंगा पता नहीं.” ऋषि ने कहा, "मैं अपनी आज की अकाउंट्स परीक्षा को लेकर घबराया हुआ हूं."  अन्य छात्रों ने भी अपने अनुभव दिए. एक छात्र ने कहा, “यह भेदभाव है, हम खुले छात्रों को टेंट देते हैं और नियमित छात्रों को परीक्षा के लिए कक्षाएं देते हैं. हम यूनिवर्सिटी को फीस के तौर पर 7000-8000 रुपये भी देते हैं.'

नकल करना आसान
छात्र इस तरह से बैठे हैं, जैसे किसी होटल में कुर्सियां ​​लगाई जाती हैं.  एक ही कक्षा के छात्र एक दूसरे के सामने बैठे हैं और एक ही टेबल पर बैटकर परीक्षा दे रहे हैं. इससे छात्रों के लिए नकल करना आसान हो गया है. कालकाजी से बी.कॉम प्रथम वर्ष के ओपन लर्निंग छात्र जावेद ने कहा, "नकल करना आसान है लेकिन शिक्षक सख्त हैं लेकिन फिर भी, इससे मदद मिलती है." उसी कक्षा के एक अन्य छात्र नीतीश ने कहा, "21 दिसंबर को, मैंने अपनी पहली परीक्षा टेंट में दी और फिर दूसरी हॉल में लेकिन ठंडक है और लिखते समय उंगलियां कांपती हैं.''

खुले में रखे हैं कुर्सी-टेबल
aikdum.uttam नाम के एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर एक रील शेयर की, जिसमें अरबिंदो कॉलेज में बैठने की जगह दिखाई दे रही है, जहां खुले में कुर्सियां ​​और टेबल रखी हुई हैं. यूजर कॉलेज प्रशासन का मजाक उड़ाते हुए कह रहा है, ''यह व्यवस्था रोमांटिक लग रही है, कोई एक-दूसरे के साथ डेट कर सकता है और बात कर सकता है. यह 'शादी का इंतजाम' जैसा लग रहा है. रील को 19,500 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.

इंस्टाग्राम पर it_tripps नाम के एक अन्य यूजर ने मोतीलाल नेहरू कॉलेज से बैठने की व्यवस्था का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें “दिल्ली यूनिवर्सिटी माई टेंट लगवा कर परीक्षा दे रही है.” वीडियो को 37,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं. टिप्पणी के लिए मोतीलाल नेहरू कॉलेज के प्रिंसिपल योगेश्वर शर्मा से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने कॉल और संदेशों का जवाब नहीं दिया गया.

(अनमोल नाथ बाली की रिपोर्ट)


 

Read more!

RECOMMENDED