Study Abroad: विदेश में स्टडी के लिए ये स्कॉलरशिप है बेस्ट, जानिए क्या है योग्यता और कैसे करें आवेदन

Study Abroad: यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल (University of Bristol UK) ने थिंक बिग अंडर ग्रेजुएट स्कॉलरशिप (think Big Undergraduate Scholarship UK) निकाली है. इस स्कॉलरशिप के जरिए स्टूडेंट्स बेहद कम पैसे में विदेश में पढ़ने का सपना पूरा कर पाएंगे.

University of Bristol (Photo Credit: University of Bristol)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 6:54 PM IST

Study Abroad: विदेश में पढ़ाई करना बहुत सारे स्टूडेंट्स का सपना होता है. करियर के लिहाज से विदेश में स्टडी करना काफी अच्छा माना जाता है. आज विदेश में पढ़ाई करना उतना मुश्किल नहीं है. 

विदेश में स्टडी करने को काफी खर्चीला माना जाता है. अगर स्टूडेंट्स सही गाइडेंस और सही जानकारी मिले तो वो आसानी से अपने बजट में विदेश में स्टडी कर सकते हैं. 

विदेश में कई यूनिवर्सिटीज हैं जो स्कॉलशिप निकालती हैं. इन स्कॉलरशिप के जरिए स्टूडेंट्स विदेश में पढ़ाई कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक स्कॉलरशिप के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्टूडेंट्स के विदेश में पढ़ाई करने के सपने को साकार करेगी.

थिंक बिग स्कॉलरशिप
यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल  (University of Bristol UK) हर साल इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए थिंक बिग अंडर ग्रेजुएट स्कॉलरशिप (think Big Undergraduate Scholarship UK) निकालती है. इस स्कॉलरशिप में सेलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स को हर साल 14.10 लाख रुपए दिए जाएंगे. 

इन पैसों का इस्तेमाल सिर्फ ट्यूशन फीस के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा इस स्कॉलरशिप में स्टूडेंट्स को रहने और खाने के लिए हर साल 3.25 लाख रुपए दिए जाएंगे.  

योग्यता
यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए कुछ योग्यता है. सबसे पहले स्टूडेंट्स को ओवरसीज स्टूडेंट्स यानी विदेश छात्र होना चाहिए. इसके अलावा स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के किसी अंडर ग्रेजुएट कोर्स में फुल टाइम के लिए आवेदन करना होगा. इन कोर्स में मेडिसिन, डेंटिस्ट्री और वेटरनरी साइंस शामिल है.

ऐसे करें आवेदन

  • यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की थिंक बिग अंडर ग्रेजुएट स्कॉलरशिप को पाने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.
  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट Bristol.ac.uk पर जाएं.
  • वेबसाइट पर थिंक बिग अंडरग्रेजुएट अवॉर्ड्स को क्लिक करें.
  • एक नया पेज खुलेगा.
  • स्कॉलरशिप के फॉर्म को भरें और सेव कर लें.
  • फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट ले लें.

तीन सवाल के देने होंगे जवाब
यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की थिंक बिग अंडर ग्रेजुएट स्कॉलरशिप को पाने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में तीन निबंध के सवाल होंगे. हर सवाल का जवाब कम से कम 1 हजार शब्दों में देना पड़ेगा.

अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट अभ्यर्थी के लिए सवाल अलग-अलग हैं. इसलिए ये ध्यान रखना चाहिए कि अभ्यर्थी सही फॉर्म भर रहा हो. इन सवालों के जवाब के आधार पर अभ्यर्थी का सेलेक्शन होगा.

फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की थिंक बिग अंडर ग्रेजुएट स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा. यदि अभ्यर्थी को यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की दो स्कॉलरशिप के लिए चुना जाता है तो उसे एक स्कॉलरशिप लेनी होगी.

उम्मीदवार को यूके के किसी बैंक में अपना अकाउंट खोलना पड़ेगा. उसी अकाउंट में अभ्यर्थी को स्कॉलरशिप दी जाएगी. 

Read more!

RECOMMENDED