ब्रिटेन में पढ़ने का सपना होगा पूरा! युवाओं के लिए लॉन्च हुई यूके-इंडिया Young Professionals स्कीम, जानें कैसे करें अप्लाई

युवाओं के लिए यूके-इंडिया Young Professionals स्कीम लॉन्च हुई है. इसमें बैलट ड्रा रखा गया है. इसके लिए सभी अप्लाई कर सकते हैं. ये बैलट 20 फरवरी, 2024 को शुरू होने वाला है और 22 फरवरी, 2024 को खत्म होने वाला है.  

Study abroad
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 5:43 PM IST
  • ब्रिटेन में पढ़ने-काम करने का सपना होगा पूरा
  • द्विपक्षीय संबंध भी मजबूत होंगे

ब्रिटेन में पढ़ने और काम करने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है. युवाओं के लिए एक नई स्कीम की शुरुआत हुई है. इस स्कीम के तहत 18 से 30 साल की उम्र वाले भारतीय दो साल तक के लिए ब्रिटेन में रहने और काम करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यूके होम ऑफिस ने इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम (UK-India Young Professionals Scheme) के तहत एक नए बैलट (Ballot) की घोषणा की है. ये एक तरह का ड्रा होगा. बैलट ड्रा 20 फरवरी, 2024 को शुरू होने वाला है और 22 फरवरी, 2024 को खत्म. 

बैलेट डिटेल और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या होगा? 

ये बैलट 20 फरवरी को दोपहर 2:30 बजे शुरू होकर 22 फरवरी, 2024 को दोपहर 2:30 बजे खत्म होने वाला है. ये बैलट उन भारतीय नागरिकों के लिए खुला है, जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री या उससे ज्यादा. साथ ही उसके पास GBP 2,530 यानि करीब 2,60,000 रुपये की सेविंग्स होनी चाहिए. इतना ही नहीं उस व्यक्ति पर कोई 18 साल से कम उम्र का बच्चा आश्रित नहीं होना चाहिए. रैंडम ड्रा के माध्यम से चुने गए सफल उम्मीदवारों के पास वीजा आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 90 दिन का समय होगा. इसमें हेल्थ सरचार्ज और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन जैसी संबंधित फीस पेमेंट भी शामिल होगी. इसके अलावा, सफल आवेदकों को अपने वीजा आवेदन के 6 महीने के भीतर ब्रिटेन की यात्रा करने की योजना बनानी होगी. 

जान लें पूरा एप्लीकेशन प्रोसेस?  

2024 में, इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम वीजा के लिए कुल 3,000 स्लॉट दिए जाएंगे. इनमें से ज्यादातर स्लॉट फरवरी के लिए रखे गए हैं. बाकि के बचे हुए स्लॉट जुलाई 2024 के लिए निर्धारित किए गए हैं. बता दें, बैलट ड्रा पूरी तरह से फ्री होने वाला है. अगर कोई उम्मीदवार पहले बैलट ड्रा में असफल हो जाता है तो वो इसके लिए फिर से आवेदन कर सकता है.

वीजा क्वालीफाई करने के लिए आवेदकों को कई सारी टर्म्स और कंडीशन को पूरा करना होगा. जैसे उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए, उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए, ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, ब्रिटेन में खुद को सपोर्ट करने के लिए कम से कम सेविंग्स में £ 2,530 होने चाहिए. 

द्विपक्षीय संबंध भी मजबूत होंगे

बता दें, इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम मई 2021 में शुरू हुई यूके-इंडिया मोबिलिटी एंड माइग्रेशन पार्टनरशिप का हिस्सा है. यह साझेदारी भारत और ब्रिटेन के बीच माइग्रेशन व्यवस्था को मजबूत करने और इमिग्रेशन मुद्दों पर सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हुई है.  इसकी मदद से भारत के प्रोफेशनल ब्रिटेन में आसानी से काम कर सकेंगे. साथ ही इस योजना से वीजा के प्रोसेस को और भी सुविधाजनक बनाया जा सकेगा और इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध भी मजबूत होंगे.
 

 

Read more!

RECOMMENDED