Suborno Bari: महज 7 साल में ही लिख दी थी अपनी पहली किताब, अब 12 साल का सुबोर्नो बारी बना दुनिया का सबसे कम उम्र का प्रोफेसर

सुबोर्नो की प्रतिभा की सराहना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी कर चुके हैं. नौ साल की उम्र तक सुबोर्नो की हर जगह बातें होने लगी, जिसके बाद उसकी योग्यता पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का ध्यान गया.

Suborno Bari (Photo: Social Media)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 जून 2024,
  • अपडेटेड 1:27 PM IST
  • नाम पर हैं कई उपलब्धियां 
  • 4 साल की उम्र में मिली पहचान 

याद करिए जरा 12 साल की उम्र में आप कौन सी क्लास में थे? छठी या सातवीं में? लेकिन एक 12 साल का बच्चा दुनिया का सबसे कम उम्र का प्रोफेसर बन गया है. सुबोर्नो बारी की जल्द ही ग्रेजुएशन शुरू होने वाली है. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, सुबोर्नो बारी को 26 जून को मालवेर्न हाई स्कूल से अपना डिप्लोमा मिलने वाला है. 12 साल का सुबोर्नो बारी सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट भी बनने वाला है. 

सुबोर्नो बारी कौन है?

सुबोर्नो इसहाक बारी लिनब्रुक, न्यूयॉर्क का रहने वाला है. भारतीय उपमहाद्वीप से आए माता-पिता के घर जन्मे सुबोर्नो बारी ने कम उम्र से ही गणित और विज्ञान में अपना इंटरेस्ट दिखा दिया था. खेलने कूदने की उम्र में सुबोर्नो पढ़ाई में सबसे तेज है. अपने से ज्यादा उम्र वालों से भी तेज.

अपनी ग्रेजुएशन पूरी होने की खुशी में सुबोर्नो ने एक फेसबुक पोस्ट में अपना उत्साह और आभार जताया है. सुबोर्नो ने कहा, "12 साल की उम्र में, मैं मालवेर्न हाई स्कूल में 12वीं कक्षा में हूं. अगले महीने मेरी ग्रेजुएशन की पढ़ाई है. आज, हमने मालवेर्न हाई स्कूल में ग्रेजुएशन की रिहर्सल की. ​​मैं पहला अमेरिकी (भारतीय उपमहाद्वीप से) बनूंगा जो 12 साल की उम्र में हाई स्कूल से ग्रेजुएट होगा."

4 साल की उम्र में मिली पहचान 

सुबोर्नो की प्रतिभा को पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली महज चार साल की उम्र में मिली. विज्ञान और गणित में उसकी उपलब्धियों के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उसकी सराहना की. 

नौ साल की उम्र तक सुबोर्नो की हर जगह बातें होने लगी, जिसके बाद उसकी योग्यता पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का ध्यान गया. सुबोर्नो की असाधारण योग्यताएं उसे स्टोनी ब्रुक यूनिवर्सिटी तक भी ले गईं, जहां उसने अपनी पढ़ाई जारी रखी. 

नाम पर हैं कई उपलब्धियां 

सुबोर्नो के नाम पर दो किताबें भी हैं. इसमें "द लव" भी शामिल है, जिसे उसने सात साल की उम्र में लिखा था. इतना ही नहीं सुबोर्नो  मालवेर्न हाई स्कूल में एक असिस्टेंट के रूप में भी काम कर रहा है. 

सुबोर्नो के प्रभावशाली शैक्षणिक रिकॉर्ड में केवल 11 साल की उम्र में SAT में 1500 का फुल स्कोर भी शामिल है. ये एक ऐसा स्कोर है जिसने उसे वैश्विक सुर्खियों में ला दिया है. मुंबई यूनिवर्सिटी में फिजिक्स पर गेस्ट लेक्चर देने के लिए भी सुबोर्नो को बुलाया जा चुका है. जिसके बाद उसे "दुनिया का सबसे कम उम्र का प्रोफेसर" उपनाम भी मिला।

गणित और फिजिक्स में अपनी स्किल की वजह से सुबोर्नो को न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (NYU) में पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप भी मिली है. अब सुबोर्नो का लक्ष्य 14 साल की उम्र तक अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करना और 18 साल की उम्र तक डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करना है. 


 

Read more!

RECOMMENDED