UGC ने भारतीय छात्रों को किया सतर्क, कहा- चीनी विश्वविद्यालयों में सोच समझकर कर एडमिशन लें बच्चे

UGC ने अपने नोटिस में ये भी चेताया है कि मौजूदा नियमों के मुताबिक, यूजीसी और एआईसीटीई से बिना अनुमति लिए ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त की गई डिग्रियों को मान्यता नहीं दी जाती है. अब ऐसे में छात्रों से अनुरोध किया जा रहा है कि सोच-समझ कर उन विकल्पों का चयन करें कि वे कहां से उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 4:47 PM IST
  • ऑनलाइन डिग्रियों को नहीं मिलेगी मान्यता
  • चीन ने लागू कर दी सख्त यात्रा पाबंदियां

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने शुक्रवार को एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में कहा गया है कि चीन के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को एडमिशन से पहले पड़ोसी देश की ओर से लागू किए गए कोविड संबंधित यात्रा पाबंदियों को जरूर जान लेना चाहिए. दरअसल चीन में महामारी के बाद से भारतीयों की यात्रा पाबंदी है. जिस वजह से महामारी में चीन से भारत लौटे बच्चे वहां दोबारा नहीं जा सकें हैं. अब बच्चों को लिए चीन के  विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं. लेकिन भारत के कई कोर्सेज की ऑनलाइन डिग्री मान्य नहीं है.

ऑनलाइन डिग्रियों को नहीं मिलेगी मान्यता
आयोग ने अपने नोटिस में ये भी कहा है कि वर्तमान में लागू नियमों के अनुसार, यूजीसी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की पूर्व अनुमति के बिना केवल ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त किए गए डिग्री पाठ्यक्रमों को मान्यता नहीं दी जाती है. यह नोटिस भी ऐसे वक्त में जारी किया गया है जब चीनी विश्वविद्यालयों ने मौजूदा और आने वाले अकादमिक वर्षों के लिए विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नोटिस जारी किए हैं.

चीन ने लागू कर दी सख्त यात्रा पाबंदियां
UGC का कहना है कि हर छात्र को ये मालूम होना चाहिए कि चीन सरकार ने कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सख्त यात्रा पाबंदियां लागू कर रखी है. नवंबर 2020 से ही हर तरह के वीजा निलंबित कर दिए गए थे. इन पाबंदियों की वजह से भारी संख्या में चीन के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले भारतीय छात्र अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए चीन नहीं लौट पाए हैं. अब चीन ने पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी तो चीनी प्राधिकारियों ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जाने वाले सभी पाठ्यक्रमों की पढ़ाई अब ऑनलाइन करवाई जाएगी. 

ऑनलाइन पढ़ाई चुनने से पहले एक बार जरूर सोचें
UGC ने अपने नोटिस में ये भी चेताया है कि मौजूदा नियमों के मुताबिक, यूजीसी और एआईसीटीई से बिना अनुमति लिए ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त की गई डिग्रियों को मान्यता नहीं दी जाती है. अब ऐसे में छात्रों से अनुरोध किया जा रहा है कि सोच-समझ कर उन विकल्पों का चयन करें कि वे कहां से उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. जिससे उन्हें रोजगार या उच्चतर शिक्षा में आगे किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.


 

 

Read more!

RECOMMENDED