UGC NET June 2024 Admit Card: यूजीसी ने जारी किया NET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, जानें कैसे डाउनलोड करें 

आखिरी समय में किसी भी परेशानी से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें. उसे अच्छे से चेक करें. सुनिश्चित करें कि सभी डिटेल्स सही हों. साथ ही यूजीसी नेट वेबसाइट पर दी गई सोचना को भी पढ़ें.

UGC NET June 2024 Admit Card (Representative Image)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 10:25 AM IST

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने UGC NET (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन एलिजिबिलिटी टेस्ट) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. अगर आपने भी UGC NET जून 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, तो अब आप अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. ये टिकट यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

कब होनी है परीक्षा?
बता दें, जूनियर रिसर्च फेलो और असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए यूजीसी नेट एक तरह का एलिजिबिलिटी एग्जाम है. 21, 22 और 23 अगस्त को जो परीक्षा होने वाली है उनके लिए ये एडमिट कार्ड जारी किया गया है. 

उम्मीदवारों को पहले आधिकारिक वेबसाइट से उनकी परीक्षा के शहर और तारीख के बारे में सूचित किया गया था. अब, एडमिट कार्ड जारी होने के साथ, सभी उम्मीदवार अपने एग्जाम सेंटर और तारीख को लेकर जानकारी ले सकते हैं.

प्रवेश के लिए जरूरी है एडमिट कार्ड 
एडमिट कार्ड सिर्फ कागज का टुकड़ा नहीं है; बल्कि सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है. एडमिट कार्ड में आपकी तस्वीर और साइन होते हैं, जिनका मिलान एग्जाम सेंटर पर आपके आईडी प्रूफ से किया जाएगा.  यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि सही उम्मीदवार परीक्षा दे रहा है.

इसके अलावा, एडमिट कार्ड से आपको एग्जाम के बारे में तारीख, समय और स्थान सहित सभी जरूरी जानकारी मिलती है. अगर कोई छात्र एडमिट कार्ड नहीं लेकर जाता है तो उसे एंट्री नहीं मिलती है. 

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड?
एडमिट कार्ड डाउनलोड करना एक आसान प्रक्रिया है. 

1. इसके लिए सबसे पहले अपना वेब ब्राउजर खोलें और आधिकारिक यूजीसी नेट वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं. 

2. वेबसाइट के होमपेज पर, "यूजीसी नेट जून 2024 एडमिट कार्ड" लिंक देखें. 

3. आपको अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए अपना एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी. किसी भी समस्या से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने ये डिटेल्स सही ढंग से भरी हों. 

4. एक बार जब आप लॉग इन कर लेंगे, तो आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखा जाएगा. पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें. 

5. परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले, अपनी पर्सनल डिटेल्स या एग्जाम को लेकर किसी भी जानकारी को अच्छी तरह देख लें. अगर आपको कोई गलती मिलती हैं, तो उसे ठीक करवाना जरूरी है. 

कभी-कभी, उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड में तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो एनटीए ने एक हेल्पलाइन नंबर (011-40759000) दिया है, जिस पर कोई समस्या आने पर आप कॉल कर सकते हैं. 

अगर आप चाहें, तो आप अपनी समस्या बताते हुए ugcnet@nta.ac.in पर एक ईमेल भी भेज सकते हैं. अपना एप्लिकेशन नंबर और समस्या की पूरी डिटेल लिखकर भेज दें. 

 

Read more!

RECOMMENDED