University of Southampton: इंडिया में रहकर कर पाएंगे इंग्लैंड की टॉप यूनिवर्सिटी साउथमैप्टन से पढ़ाई, जुलाई 2025 से शुरू होंगे कोर्सेज, फीस में मिल सकती है रियायत

UK की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब भारत में रहकर ही ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी से पढ़ना संभव हो सकेगा.

University of Southampton to open Gurugram campus in 2025 (Image: Twitter/@unisouthampton)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:34 PM IST
  • UK की मशहूर साउथैम्प्टन यून‍िवर्स‍िटी का कैंपस भारत में
  • जुलाई 2025 से शुरू होंगे कोर्सेज

ब्रिटेन की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब भारत में रहकर ही ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी से पढ़ना संभव हो सकेगा. ब्रिटेन की मशहूर साउथैम्प्टन यून‍िवर्स‍िटी (Southampton University) का कैंपस गुरुग्राम में खुलने जा रहा है. 

साउथैम्प्टन भारत में खुलने वाला तीसरा विदेशी कैंपस
ये भारत में खुलने वाला तीसरा विदेशी कैंपस होगा. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के डेकिन (Deakin University) और वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी (University of Wollongong) अपना कैंपस यहां खोल चुके हैं. ब्रिटेन की Southampton यूनिवर्सिटी में जुलाई 2025 से पढ़ाई शुरू हो जाएगी. यहां पर स्टूडेंट बिजनेस मैनेजमेंट, कंप्यूटिंग, लॉ, इंजीनियरिंग समेत कई स्ट्रीम के कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे. अच्छी खबर ये भी है कि आने वाले समय में और भी विदेशी यूनिवर्सिटीज के कैंपस भारत में खोले जाएंगे.

एनईपी के अनुरूप होगी कैंपस की स्थापना
साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी ने यह ऐलान शिक्षा और विदेश मंत्रालय की ओर से उच्च शिक्षा को विश्वस्तरीय स्वरूप देने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में किया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसी कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों को आशय पत्र (एलओआई) सौंपा. भारत में इस यूनिवर्सिटी के कैंपस की स्थापना नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप होगी. यूनिवर्सिटी भारत के छात्रों को फीस में रियायत भी दे सकती है. 

जुलाई 2025 से शुरू होंगे कोर्सेज
यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा, "साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी के इंडिया कैंपस में दी जाने वाली डिग्रियां मेजबान विश्वविद्यालय के समान ही होंगी. भारत में साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी की शैक्षणिक गुणवत्ता यूके की तरह ही होगी. भारतीय परिसर की स्थापना यहां के छात्रों के लिए फायदेमंद होगी. भारत में पाठ्यक्रम और अध्ययन के अवसरों का विस्तार होगा. साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी के भारतीय परिसर में जुलाई 2025 में शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू होने की उम्मीद है.''

इस पहल से देश के युवाओं को हायर एजुकेशन के लिए देश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. आने वाले 10 सालों में Southampton यूनिवर्सिटी के इंडिया कैंपस में उस सभी कोर्सों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी, जो मौजूदा समय में मेन कैंपस में पढ़ाए जा रहे हैं.

पहले साल के कोर्स
बीएससी-कंप्यूटर साइंस, बीएससी बिजनेस मैनेजमेंट, बीएससी अकाउंटिंग एंड फाइनेंस, बीएससी इकोनॉमिक्स, एमएससी इंटरनेशनल मैनेजमेंट और एमएससी फाइनेंस.

दूसरे साल शुरू किए जाने वाले कोर्स
बीएससी साफ्टवेयर इंजीनियरिंग, बीएससी क्रिएटिव कंप्यूटिग, एमएससी इकोनॉमिक्स.

तीसरे साल में शुरू होने वाले नए कोर्स
एलएलबी, और बी. इंजीनियरिंग (मैकेनिकल इंजीनियरिंग).

बता दें, साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी (Southampton University) को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 81वां और टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 97वां स्थान दिया गया है.

 

Read more!

RECOMMENDED