UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस के लिए कैसे होता है Physical Test, कितनी होनी चाहिए हाइट और कितनी दौड़ जरूरी, यहां जानिए सबकुछ

UP Police Physical Test: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण और दस्तावेज सत्यापन शामिल हैं. फिजिकल टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा के स्कोर के आधार पर अंतिम चयन सूची बनाई जाती है.

Race (Photo: PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 7:11 PM IST
  • 31 अगस्त 2024 तक चलेगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा
  • लिखित परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों का होगा फिजिकल टेस्ट

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा (UP Police Recruitment Exam) 23 अगस्त से शुरू हो चुकी है, जो 31 अगस्त 2024 तक चलेगी. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) के मुताबिक कुल 60244 कांस्टेबलों का चयन किया जाना है.

UPPBPB लिखित परीक्षा होने के कुछ दिनों के बाद परिणामों को जारी करेगा. इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट (UP Police Physical Test) के लिए बुलाया जाएगा. फिजिकल पास करने वाले अभ्यर्थियों का फाइनल सेलेक्शन किया जाएगा. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुरुष और महिला दोनों आवेदकों के लिए शारीरिक मानक निर्धारित किए हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं. 

किस वर्ग के अभ्‍यर्थी की कितनी होनी चाहिए हाइट
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के फिजिकल टेस्ट की बात करें तो जनरल और ओबीसी पुरुषों की ऊंचाई यानी हाइट न्यूनतम 168 सेमी होनी चाहिए. एससी/एसटी वर्ग के पुरुष आवेदकों को 8 सेमी की ऊंचाई में छूट है. इस वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों की हाइट 160 सेमी तक होनी चाहिए. जनरल और ओबीसी वर्ग में महिला अभ्यर्थियों की हाइट 152 सेमी होनी चाहिए. एसटी/एससी वर्ग की महिला अभ्‍यर्थी की न्‍यूनतम हाइट 147 सेमी होनी चाहिए. महिला आवेदकों का वजन 40 किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए. 

कितनी होनी चाहिए सीने की चौड़ाई 
फिजिकल टेस्ट में पास होने के लिए पुरुषों के सीने की चौड़ाई कम से कम 79 सेमी होनी चाहिए. सामान्‍य व ओबीसी वर्ग के अभ्‍यर्थियों का सीना फुलाने पर 84 सेमी होनी चाहिए. एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई 77 सेमी और फुलाने पर 82 सेमी होनी चाहिए.

इतनी लगानी पड़ती है दौड़
यूपी में कांस्टेबल बनने के लिए फिजिकल टेस्ट के दौरान दौड़ भी लगानी पड़ती है. पुलिस कांस्‍टेबल बनने के लिए 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है. महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होती है. इस दौड़ में क्वालिफाइंग करना जरूरी होता है लेकिन इसने नंबर नहीं जुड़ते हैं. तय समय पर दौड़ पूरी नहीं करने वाले चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिए जाते हैं. फिजिकल टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा के स्कोर के आधार पर अंतिम चयन सूची बनाई जाती है.

डाक्यूमेंट्स का किया जाता है सत्यापन
यूपी में कांस्टेबल बनने के लिए फिजिकल टेस्ट पास करने के बाद अभ्यर्थियों के डाक्यूमेंट्स जैसे शैक्षणिक योग्यता, आयु, जाति आदि का सत्यापन किया जाता है.  

फिर मेडिकल टेस्ट
दस्तावेजों के सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट कराया जाता है. इसमें यहां जांचा जाता है कि पुलिस बनने के लिए उम्मीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ है या नहीं. उपरोक्त सभी चरणों में सफल होने वाले अभ्यर्थियों का चयन यूपी पुलिस के लिए किया जाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED