UPPSC PCS (J) Exam 2023 Topper: पान की दुकान चलाने वाले की बेटी ने टॉप की PCS(J) की परीक्षा, पहली रैंक हासिल कर बढ़ाया पिता का मान

उत्तर प्रदेश के कानपुर में पान की दुकान चलाने वाले निरंकार गुप्ता की बेटी, निशि गुप्ता (27) ने PCS (J) परीक्षा में टॉप किया है. परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया था.

Nishi Gupta
gnttv.com
  • कानपुर ,
  • 31 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 10:38 AM IST
  • सयुंक्त परिवार में पली-बढ़ी निशि
  • बचपन से थीं पढ़ाई में तेज 

शिक्षा किसी की मोहताज नहीं होती. लगन और मेहनत का जज्बा हो तो सफलताएं किसी भी जगह से निकल सकती हैं. इस बात को साबित किया है कानपुर की निशी गुप्ता ने. निशी गुप्ता के पिता निरंकार गुप्ता एक पान की दुकान चलाते हैं और बेटी निशि ने UPPSC PCS (J) परीक्षा टॉप करके पिता का मान बढाया है.  उन्होंने कहा कि यूपी न्यायिक सेवा (सिविल जज जूनियर डिवीजन) की प्रतियोगी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करना बहुत खुशी की बात है. 

सयुंक्त परिवार में पली-बढ़ी निशि
निशि का कहना है कि वह खुद को भाग्यशाली मानती हैं कि उनके माता-पिता ने घर पर उन्हें शैक्षणिक माहौल दिया. जिससे उन्हें और उनके भाई-बहनों को शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिली. उन्हें खुशी है कि उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर ली और प्रथम स्थान भी हासिल किया. 

निशि के पिता, निरंकार गुप्ता कानपुर में पान की दुकान के मालिक हैं, जबकि मां, रेखा गुप्ता एक गृहिणी हैं. निशि का कहना है कि उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा मेहनत से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया. उनकी बड़ी बहन एक इंजीनियर है और उसकी शादी हो चुकी है, जबकि उनके छोटे भाई ने आईआईटी मद्रास से इंजीनियरिंग की है. निशि बताती हैं कि उनका पालन-पोषण एक संयुक्त परिवार में हुआ था. 

बचपन से थीं पढ़ाई में तेज 
निशि शुरू से ही पढ़ने में तेज थी. इंटर में उन्होंने 92% अंक प्राप्त किए थे. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा फातिमा कॉन्वेंट से की है. निशी को बचपन से ही वकालत में जाने का शौक था. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 2020 में बीए-एलएलबी और 2022 में एलएलएम करने के बाद उन्होंने प्रयागराज में कोचिंग की. निशि के टॉपर होने पर उनके माता-पिता और शिक्षक, सभी बहुत ही खुश हैं. सेलेक्शन के बाद निशि का कहना है कि उनका सपना था कि वे जज बनें और न्यायपालिका में अपना योगदान दें. 

सीएम ने दी बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीपीएससी द्वारा आयोजित पीसीएस (जे)-2022 परीक्षा में सफल सभी अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों को हार्दिक बधाई दी! उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किया कि राज्य की बेटियों ने हमें गौरवान्वित किया है. चयन प्रक्रिया पूरी हो गई और परिणाम रिकॉर्ड समय के भीतर घोषित कर दिया गया. उनके सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है कि इस प्रतिष्ठित परीक्षा में 55% लड़कियों की सफलता और टॉप 20 में 15 स्थान हासिल करने वाली महिलाएं 'न्यू इंडिया' के 'न्यू उत्तर प्रदेश' की एक खूबसूरत तस्वीर पेश करती हैं.

(रणजय सिंह की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED