UPSC IFS Mains Exam 2021: यूपीएससी ने जारी किया आईएफएस के मुख्य परीक्षा का शेड्यूल, जानें कब और कहां होगी परीक्षा

मुख्य परीक्षा विभिन्न राज्यों के कई केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इन केंद्रों में भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला शामिल हैं. साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या से लगभग दोगुनी होगी.

UPSC IFS Mains Exam 2021
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 3:13 PM IST
  • दो पाली में आयोजित की जाएगी परीक्षा 
  • 300 अंकों का होगा साक्षात्कार

UPSC IFS Mains Exam 2022: इंडियन फॉरेस्ट सर्विस या आईएफएस की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हुआ. संघ लोक सेवा आयोग, UPSC मुख्य परीक्षा 2021 की समय सारिणी आधिकारिक वेबसाइट - upsc.gov.in पर जारी कर दी गई है. शेड्यूल के अनुसार, UPSC IFS Mains 2021 परीक्षा 27 फरवरी से 6 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी.

दो पाली में आयोजित की जाएगी परीक्षा 

 UPSC IFS Mains Exam 2021 की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक, दो पालियों में आयोजित की जाएगी. भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार) भारतीय वन सेवा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जा रही है. लिखित परीक्षा में सेक्शन II के सब-सेक्शन (बी) में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 6 पेपर शामिल होंगे.

UPSC IFS Mains Exam Schedule 2022

300 अंकों का होगा साक्षात्कार

मुख्य परीक्षा विभिन्न राज्यों के कई केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इन केंद्रों में भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला शामिल हैं. साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या से लगभग दोगुनी होगी. लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार 300 अंकों का होगा. इसके लिए कोई न्यूनतम योग्यता अंक नहीं है. उम्मीदवारों द्वारा मुख्य परीक्षा (लिखित भाग के साथ-साथ साक्षात्कार) में प्राप्त अंक उनकी अंतिम रैंकिंग निर्धारित करेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED