F1 Student VISA: US में पढ़ाई के लिए शुरू होने वाले हैं वीजा अपॉइंटमेंट्स, ये है अप्लाई का तरीका

US F1 visa एक स्टूडेंट वीजा है जिसका प्रयोग कर दुनियाभर के स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पूरी करने के उद्देश्य से अमेरिका में आते हैं. यदि आप भी यह वीजा प्राप्त करना चाहते है तो आपको अमेरिका के किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना होगा. 

Passport (symbolic photo)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जून 2023,
  • अपडेटेड 1:44 AM IST
  • पिछले साल भारतीयों को रिकॉर्ड तोड़ 1,25,000 अमेरिकी छात्र वीजा किए गए थे जारी 
  • एफ 1 वीजा के साथ आप अमेरिका में कर सकते हैं अध्ययन

संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत स्थित अपने वाणिज्य दूतावासों में F-1 छात्र वीजा के लिए नियुक्तियां जुलाई के मध्य से अगस्त 2023 के मध्य तक कराने की घोषणा की है. आइए इस वीजा और इसके लिए अप्लाई करने के तरीकों के बारे में जानते हैं.

अमेरिकी F1 वीजा क्या है
US F1 visa एक स्टूडेंट वीजा है जिसका प्रयोग कर दुनियाभर के स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पूरी करने के उद्देश्य से अमेरिका में आते हैं. यदि आप भी यह वीजा प्राप्त करना चाहते है तो आपको अमेरिका के किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना होगा. इसके बाद आपके वीजा की फॉर्मेलिटी आपके कॉलेज या यूनिवर्सिटी खुद करेगी. एफ 1 वीजा के साथ आप पूर्णकालिक अध्ययन कर सकते हैं. कुल मिलकर यदि आपने अमेरिका के किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से रजिस्ट्रेशन किया है तो आप US F1 visa के लिए पात्र हैं. 

आवेदन कैसे करें 
कॉलेज या यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन या एडमिशन के बाद आपको अमेरिका के आधिकारिक वेबसाइट यानी स्टेट डिपार्टमेंट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाकर आपको apply now पर क्लिक करना होगा और साथ ही साथ विदेशी छात्र सलाहकार की ओर से जारी I-20 form प्राप्त करना होगा और उसे भरकर upload भी करना होगा. इस वेबसाइट पर आपको अपने आवेदन फॉर्म, आवेदक की जानकारी, वित्तीय प्रमाण, और विदेशी छात्र स्वास्थ्य बीमा के बारे में सही और सटीक जानकारी देनी होगी.

वीजा साक्षात्कार के लिए ये दस्तावेज जरूरी 
1. एक वैध पासपोर्ट.
2. प्रपत्र DS-160 पुष्टि पृष्ठ.
3. आवेदन शुल्क भुगतान रसीद.
4. स्कूल और कॉलेज की ओर से जारी किया गया फॉर्म I-20.
5. अकादमिक टेप और मानकीकृत परीक्षण स्कोर.
6. स्वास्थ्य बीमा का प्रमाण.
7. वित्तीय दस्तावेज यह साबित करने के लिए कि आपके पास अपने रहने के खर्च के लिए पर्याप्त पैसा है.

इंटरव्यू होगा
1. यह जानकारी देने के बाद आपका एक interview होगा जिसमे आपसे आपकी शैक्षणिक योग्यता, वित्तीय संपन्नता, और अमेरिका में अध्ययन करने के उद्देश्य के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं. ध्यानपूर्वक अपने सभी educational certificate को साथ रख लें और अधिकारियों के मांगने पर उन्हें अपना प्रमाणपत्र को जरूर दिखाएं.
2. इस इंटरव्यू के बाद आपका एक बार फिर से इंटरव्यू होगा. इस बार आपसे US F1 visa के लिए प्रश्न पूछे जायेंगे. इस इंटरव्यू के लिए आपको अपने देश के राजधानी में स्थित अमेरिकी दूतावास या कॉन्सुलेट में जाना होगा. इस इंटरव्यू के दौरान आपको अपने दस्तावेज और वित्तीय प्रमाण पत्र इत्यादि जानकारी को प्रस्तुत करना होता है.
3. एक बार जब यह सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हो जाती है तो आपको जल्द ही US F1 visa मिल जाता है. इस वीसा को प्राप्त करने बाद आपको स्टाम्प लगवाना होगा और अपने passport के साथ अमेरिका के लिए रवाना होना होगा. 

ustraveldocs.com पर जाकर ले सकते हैं जानकारी
भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट किया है कि छात्र अपनी नियुक्ति बुक करने के लिए ustraveldocs.com पर जा सकते हैं. कई भी व्यक्ति वेबसाइट के माध्यम से वीजा प्राप्त करने के साथ-साथ अपने वीजा के लिए आवेदन करने के बारे में जान सकता है. इस पर दिया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के लिए अपने गैर-आप्रवासी वीजा के लिए आवेदन कैसे करें. वीजा के लिए आवेदन करने के लिए आपको कौन से दस्तावेज चाहिए.

भारत में अमेरिकी राजनयिक मिशन ने हाल ही में वार्षिक छात्र वीजा दिवस का आयोजन किया था. दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में लगभग 3,500 भारतीय छात्र वीजा आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया. इस महीने की शुरुआत में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी गई. अमेरिका के राजदूत ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश की तुलना में यूएस भारतीय छात्र अधिक आते हैं. 2022 में प्रत्येक पांच में से एक छात्र वीजा भारत के छात्र को जारी किया गया था. राजदूत ने कहा कि वे इस साल छात्रों के लिए पहले से कहीं अधिक वीजा अपॉइंटमेंट्स उपलब्ध कराएंगे. उन्होंने कहा कि हम जुलाई और अगस्त के लिए हजारों छात्र वीजा नियुक्तियां जारी करेंगे. पिछले साल भारतीयों को रिकॉर्ड तोड़ 125,000 अमेरिकी छात्र वीजा जारी किए गए थे.


 

Read more!

RECOMMENDED